Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

थूक लगाकर बाजार में दी जा रही हर चीज,प्रशासन वेखबर

स्पेशल रिपोर्ट


पालमपुर 15 अक्तूबर, हिमाचल फ़ास्ट सम्पादक
कोरोना काल में जहां पर 2 गज की दूरी और मास्क है जरूरी, का नारा दिया जा रहा है। वहां लोगों को फिजिकल डिस्टेंसिंग तथा मास्क पहनना जरूरी बताया जा रहा है तथा हाथ को बार-बार धोने को कहा जा रहा है परंतु बाजारों में जो सब्जी फ्रूट व अन्य सामान बेचने वाले वेंडर्स तथा दुकानदार बैठे हैं वह अक्सर थूक लगाकर लगाकर लिफाफे खोलते हैं ,तथा दोबारा से सब्जी तोलने लगते हैं, फल तोलेने लगते हैं, या अन्य सामान देने लगते हैं। जीभ पर उंगली रख कर थूक लगाकर सामान तोलना एक सामान्य क्रिया बन गयी है और यह क्या बार-बार दोहराई जाती है।


फाइल फोटो

सुबह से शाम तक सैकड़ों लोगों को इसी तरह से सामान ,फ्रूट, सब्जी आदि तोली जाती हैं और थूक लगी हुई सब्जी ,फ्रूट तथा अन्य खाने-पीने का सामान के साथ साथ हम उस पर लगे हुए थूक को भी खाते हैं।
इस विषय में सरकारी अधिकारियों से विभिन्न स्तरों पर ई-मेल से ,दूरभाष पर या लिखित शिकायतें भेजी गयी थी परंतु किसी ने कोई संज्ञान नहीं लिया। सब डिवीजन से लेकर चीफ सेक्रेट्री के ऑफिस तक यह शिकायत और सुझाव दिया गया। परंतु सभी ने इस विषय पर लचीला रवैया अपना रखा है। अगर छींक मारने से या सड़क पर थूकने से कोरोना फैल सकता है तो क्या थूक लगे हुए सब्जी फ्रूट व अन्य सामान खाने से कोरोना नहीं फैलेगा ?
इस विषय पर Himachal Fast TV news channel बी के सूद ने पिछले कई महीनों से यह मुहिम चलाई है कि थूक लगाकर लिफाफे नहीं खोलने चाहिए, परंतु जब तक सरकार कोई उचित आदेश नहीं निकालती तब तक दुकानदारों से लड़ने झगड़ने का कोई फायदा नहीं हो रहा है ।उन्हें समझाने का या उन्हें सलाह देने का भी कोई असर नहीं हो रहा है ।
इसलिए सरकार को चाहिए कि वह इस विषय में शीघ्र ही आदेश पारित करें कि कोई भी दुकानदार किसी भी स्तर पर थूक लगा कर लिफाफे नही खोलेगा और कोई ऐसा करता हुआ पाया गया तो दंडनीय अपराध माना जाएगा तथा उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। दुकानदारों को स्पॉन्ज रखकर उसमें पानी डालकर अपनी उंगलियां गिली करके लिफ़ाफ़े खोलने चाहिए ना कि थूक लगाकर। इससे एक तो कोरोना फैलने से रुकेगा दूसरे लोगों को साफ-सुथरी सब्जी फ्रूट खाने को मिलेगी तथा लोग कोरोना के साथ-साथ अन्य बीमारियों से भी बचेंगे।
उम्मीद है कि Himachal Fast TV की यह मुहिम रंग लाएगी तथा सरकार इस विषय में उचित आदेश शीघ्र अति शीघ्र जारी करेगी।

Post a Comment

0 Comments

जिला ऊना के नंदपुर में 400 कनाल में गेहूं की फसल जलकर राख