Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पौंग झील में प्रवासी पक्षियों की मरने संख्या हजारों में पहुंची वन्य विभाग की बड़ी चिंता


  • गुरमुख सिंह फतेहपुर ,ब्यूरो

  • पौंग झील में प्रवासी पक्षियों की मौत का आंकड़ा हजारों तक पहुंच गया है। बर्ड फ्लू की आशंका के चलते वन्य प्राणी विभाग ने झील में पर्यटन सहित अन्य सभी गतिविधियों पर रोक लगा दी है।




मत्स्य आखेट पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। वन्यजीव प्राणी विभाग के डीएफओ राहुल रहाणे ने इसकी पुष्टि की है।

मछुआरों और अन्य लोगों को एनाउंसमेंट से झील के 1410 एरिया में न जाने की सूचना दी जा रही है। इसके अतिरिक्त मीट, मछली, चिकन, पोल्ट्री, अन्य पक्षियों के क्रय - विक्रय पर जिला कांगड़ा के उपमंडल इंदौरा, ज्वाली, फतेहपुर व दोहरा में प्रतिबंध लगा दिया है।
पौंग बाँध में हजारों प्रवासी पक्षियों के मरने से वर्ड फ्लू की आशंका के मद्देनज़र उपमंडल इंदौरा, ज्वाली, फतेहपुर व देहरा में मीट, मछली, अण्डे, चिकन आदि बेचने पर आगामी आदेशों तक प्रतिबंध लगा दिया है।

पोल्ट्री फार्म भी रहेंगे बंद


इसके साथ ही पौंग बांध के एक किलोमीटर की परिधि को अलर्ट जोन घोषित किया गया है, जबकि 9 किलोमीटर क्षेत्र को निगरानी जोन में रखा गया है। यह जानकारी उपायुक्त राकेश प्रजापति ने सोमवार को डीसी कार्यालय में वन्य प्राणी विभाग तथा पशुपालन विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित एक आवश्यक बैठक में दी।



उन्होंने कहा कि पौंग डैम एवं उससे सटे क्षेत्र में पशुओें को छोड़ने तथा खेतीबाड़ी इत्यादि गतिविधियों पर भी रोक लगा दी गई है। उन्होंने कहा कि आदेशों की अवहेलना करने पर 50 हजार का जुर्माना अमल में लाई जाए।

Post a Comment

0 Comments

तरवाई के पास मार्ग 21 दिन से पड़ा है  बंद