Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

दिल्ली शक्ति फाउंडेशन ने कोरोना काल मे बढाया अपना हाथ,बैजनाथ में आशा वर्कर्स को दी 35 किट

 बैजनाथ रितेश सूद

कोरोना महामारी हिमाचल प्रदेश राज्य को अपनी चपेट में ले रही है, दिल्ली स्थित शक्ति फाउंडेशन ने राज्य के सबसे अधिक प्रभावित जिले कांगड़ा के लिए अपने राहत प्रयासों को तेज कर दिया है। शक्ति फाउंडेशन ने अपने ग्राउंड पार्टनर आरटीडीसी, पालमपुर  के साथ मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा से  डॉ गुरदर्शन गुप्ता की उपस्थिति में खंड  चिकित्सा अधिकारी महाकाल से डॉ रमेश डोगरा को 35 आशा शक्ति किट सौंपे। इस कार्यक्रम में शक्ति फाउंडेशन इंडिया के निदेशक  अनुराग कश्यप व शक्ति फाउंडेशन के विशेष प्रतिनिधि राजीव अहल की भी उपस्थिति रही ।कार्यक्रम का संचालन शिक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञ निखिल शर्मा और संचार विशेषज्ञ विजय कुमार ने किया। महाकाल के खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ रमेश डोगरा ने आशा कार्यकर्ताओं और कार्यक्रम में उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तियों को समर्पित स्वागत भाषण के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की। इसके बाद श्री राजीव अहल ने एक भाषण दिया, जिसमे आशा कार्यकर्ताओं के साथ एक संवाद सत्र आयोजित किया और बताया कि आशा शक्ति किट महामारी के दौरान आशा कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए महत्वपूर्ण कार्यों के पूरक के लिए हैं। उन्होंने किट में प्रदान की गई प्रत्येक वस्तु के उपयोग और प्रासंगिकता के बारे में भी बताया जिसमें 2 ऑक्सीमीटर, 2 थर्मामीटर, एक एप्रन, 50 जोड़ी रबर के दस्ताने, 50 कपड़े के मास्क, 150 ट्रिपल लेयर्ड सर्जिकल मास्क और एक फेस शील्ड शामिल थे। उपस्थित आशा कार्यकर्ताओं में से कुछ ने इन किटों के प्रति अपनी अपेक्षाओं को साँझा किया।



शक्ति फाउंडेशन इंडिया के निदेशक अनुराग कश्यप ने उपस्थित लोगों को बताया कि शक्ति फाउंडेशन एक दशक से अधिक समय से विभिन्न क्षेत्रों में सामाजिक सेवाओं में शामिल है। उन्होंने बताया कि शक्ति विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के पुनर्वास, उपचारात्मक शिक्षा, पोषण, खेल शिक्षा, आपदा राहत और वैकल्पिक आजीविका विकास के क्षेत्रों में वर्षों से प्रयास कर रही है।वर्षों से जमीन पर करीब से काम कर रहे आरटीडीसी के प्रमुख श्री सुखदेव प्रेमी ने आशा कार्यकर्ताओं की चिंताओं और प्राथमिक स्तर पर स्वास्थ्य प्रणाली के आसपास की प्रमुख समस्याओं के बारे में बताया। उन्होंने पंचायती राज प्रणाली के कामकाज पर भी प्रकाश डाला और निकट भविष्य में अपने विशेष कार्य बल के साथ COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में इसकी बढ़ी हुई भूमिका पर प्रकाश डाला।मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डॉ गुरदर्शन गुप्ता ने औपचारिक रूप से घरेलू रोगियों के लिए वज्र आरोग्य ऐप-आधारित टेलीमेडिसिन app लॉन्च किया। ऐप को शक्ति फाउंडेशन के पार्टनर आरोग्यकुल सोसाइटी ने विकसित किया है। यह रोगियों को हिमाचल प्रदेश सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार चिकित्सा सलाह और परामर्श प्रदान करेगा। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को सलाह लेने के लिए समर्पित डॉक्टरों की एक टीम के माध्यम से ऑक्सीमीटर, सांद्रक के उपयोग के लिए तकनीकी सहायता भी प्रदान करेगा। मुफ़्त ऐप अब पर उपलब्ध है।इसके बाद डॉ गुप्ता ने मौजूद आशा कार्यकर्ताओं को उनके काम के महत्व के बारे में बताते हुए संबोधित किया और ज़िला के लिए राहत सामग्री उपलब्ध कराने के लिए शक्ति फाउंडेशन और उसके सहयोगियों के प्रयासों की सराहना की। इसके बाद सीएमओ द्वारा मौजूद प्रत्येक आशा कार्यकर्ता को आशा शक्ति किट वितरित की गईं।शक्ति फाउंडेशन ने 65,000 से अधिक पुनर्वास चिकित्सा सत्र, 550 से अधिक बच्चों को उपचारात्मक शिक्षा, 150 महिलाओं को वैकल्पिक आजीविका के लिए कौशल प्रदान किया है, और 745 से अधिक परिवारों को संवेदनशील बनाया है।

यद्यपि कोई भी प्राकृतिक आपदा के लिए तैयार नहीं हो सकता है, फिर भी शक्ति फाउंडेशन पूरे भारत में प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित क्षेत्रों में राहत प्रदान करने के लिए जबरदस्त प्रयास करता है। पहले तालाबंदी के शुरुआती चरणों के दौरान, शक्ति फाउंडेशन गाजीपुर डेयरी फार्म में रहने वाले 500 से अधिक परिवारों को भोजन राशन प्रदान करने में सक्षम था। ग़ाज़ीपुर डेयरी फार्म के साथ, फाउंडेशन ने वसंत कुंज की बंगाली बस्ती में 300 से अधिक परिवारों को राशन की सुविधा प्रदान करने में भी मदद की।इसके बाद, सुपर साइक्लोनिक स्टॉर्म अम्फान में चक्रवात से प्रभावित 240 से अधिक परिवारों को सूखा राशन और आवश्यक आपूर्ति वितरित करके पश्चिम बंगाल में राहत प्रयासों में भी शक्ति फाउंडेशन  शामिल था।वर्तमान में कांगड़ा में, शक्ति फाउंडेशन ने अब तक जिले के विभिन्न ब्लॉकों में 9 ऑक्सीजन सांद्रता, 295 ऑक्सीमीटर, 275 डिजिटल थर्मामीटर और 148 आशा शक्ति किट वितरित किए हैं और जिले के माध्यम से इसकी सहायता के दायरे का विस्तार करने की उम्मीद है।

Post a Comment

0 Comments

केंद्रीय रोग नियंत्रण और रोकथाम समिति ने सिविल  अस्पताल पालमपुर का किया दौरा