Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जयराम सरकार में हो रहा पालमपुर का चहुमुखी विकास : त्रिलोक कपूर

👉प्रदेश में रोपित होंगे 1 करोड़ पौधे

👉वूल फेडरेशन के अध्यक्ष ने 75 लाभार्थियों को वितरित किये  गैस कनेक्शन

पालमपुर,रिपोर्ट

हिमाचल वूल फेडरेशन के अध्यक्ष एवं भाजपा प्रदेश महासचिव त्रिलोक कपूर ने गुरुवार को  पालमपुर  विधान सभा क्षेत्र गुजरेडा (गोपालपुर) में 72वें वन महोत्सव के तहत अर्जुन का औषधीय पौधा रोपित किया। यहां इसके अतिरिक्त लगभग 300 देवदार के पौधे भी रोपित किये गये।


   कपूर  ने कहा कि प्रदेश में वन आवरण क्षेत्र को बढ़ाने पर सरकार  द्वारा विशेष बल दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष प्रदेश में एक करोड़ पौधे रोपित करने का लक्ष्य रखा गया है इसमें औषधीय, देवदार, चौड़ीपति, चारे और फलदार  पौधे रोपित किये जायेंगे। धर्मशाला सर्किल में 1985 हेक्टेयर क्षेत्र में 6 करोड़ की लागत से  लगभग 16 लाख विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपित किये जाएंगे।  उन्होंने कहा कि पालमपुर वन मंडल  के अंतर्गत  भी 338 हेक्टेयर क्षेत्र में दो लाख 8 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया  और इसका लगभग 60 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा 15 अगस्त तक इस लक्ष्य को पूर्ण कर लिया जायेगा।



 👉कांगड़ा में 60 हजार परिवारों को वितरित किये नि:शुल्क गैस कनेक्शन 


     इसके उपरांत त्रिलोक कपूर  चचियां नगरी में 75 लाभार्थी परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किये। उन्होंने कहा कि गृहिणियों को बीमारियों, प्रदूषण और रोज़मर्रा के अनावश्यक श्रम से मुक्ति दिलाने के लिये महत्वकांक्षी योजना हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना आरम्भ की है। इस योजना में 2 लाख 92 हजार पात्र परिवारों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाया गया  है।

  उन्होंने कहा कि सरकार ने नारी सम्मान को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए अनेक योजनायें लागू की है। गृहिणी सुविधा योजना इसी कड़ी में  महत्वपूर्ण पहल है। उन्होंने कहा कि जिला में  हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना में लगभग 60 हजार परिवारों को गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाये गए हैं । कपूर ने कहा कि स्वर्ण जयन्ती नारी सम्बल योजना’’ के अन्तर्गत 65-69 वर्ष की वरिष्ठ महिलाओं को एक हजार रुपये प्रति माह

सामाजिक सुरक्षा पेंशन देने के लिए 55 करोड़ का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा गरीब बेटियों की शादी में अनुदान के लिए  शगुन“ नाम से योजना आरम्भ की गई है जिसमें बेटी के विवाह के समय  31 हज़ार रुपये की सहायता उपलब्ध करवाने के लिये  भी बजट में 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।



   त्रिलोक कपूर ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर  ने पालमपुर के चहुमुखी विकास के लिए पूर्व सरकार की अपेक्षा अपने वर्तमान कार्यकाल में दोगुनी से अधिक राशि विकास योजनाओं को उपलब्ध करवाई है। उन्होंने कहा कि पालमपुर को नगर निगम  का दर्जा देना मुख्यमंत्री का अविस्मरणीय  निर्णय था और यह पालमपुर के लोगों के प्रति उनका अपार स्नेह था जिससे पालमपुर का गौरव तथा मान-सम्मान को भी बढ़ाया गया है।

   इस अवसर पर सेवानिवृत्त शिक्षा अधिकारी  प्रीतम सिंह, रेखा कौंडल और बिंदु बाला ने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की प्रदेश महासचिव ने इनको विधिवत पार्टी में शामिल किया।

    इस अवसर पर जिला परिषद  सदस्य मंगला चौधरी , ज़िला महामन्त्री नरेंद्र भट्ट, प्रधान चाचियां जगतम्बा देवी, बगोड़ा के प्रधान सतीश भट्ट, दराटी प्रधान संजय , डाढ के प्रधान प्रवीन कुमार, गोपालपुर के उपप्रधान करम चंद, 

महिला मोर्चा महामन्त्री रंजना भट्ट , किरण वर्मन दराटी पूर्व प्रधान शेर सिंह , बगोड़ा पूर्व उपप्रधान सुनील जम्वाल, जोन प्रभारी साहिल नाग, भाजपा कार्यकर्ता अनूप शर्मा, रमेश धीमान, रजनीश ठाकुर, भीखम चंद, डॉ हरबंस बंटी देश राज ठाकुर, पराक्रम,  एडवोकेट अनिल सरोत्री, डीएफओ नितिन पाटिल , निरीक्षक खाद्य आपूर्ति विभाग सुभाष कुमार, विभागों के अधिकारी और गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments

किसानों को हुआ भारी नुकसान,सुंडी रोग से गेहूं की पैदावार गिरी