Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीएसआईआर-आईएचबीटी में सतर्कता जागरूकता सप्ताह-2021 का शुभारम्भ

पालमपुर, प्रवीण शर्मा
डॉ. संजय कुमार, निदेशक, सीएसआईआर-आईएचबीटी, पालमपुर हिमाचल प्रदेश ने बुधवार पूर्वान्ह 11 बजे 27 अक्तूबर  संस्थान के सभी वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं एंव कर्मचारियों को “सत्यनिष्ठा प्रतिज्ञा” शपथ दिलाकर सतर्कता जागरूकता सप्ताह-2021 का शुभारम्भ किया। यह सप्ताह 27अक्तूबर  से 1 नवम्बर  तक मनाया जाएगा।
केन्द्रीय सतर्कता आयोग, नई दिल्ली तथा मुख्य सतर्कता अधिकारी, सीएसआईआर, नई दिल्ली के दिशा-निर्देशों के अनुपलनार्थ सतर्कता जागरूकता सप्ताह-2021 का आयोजन किया जा रहा है। इस वर्ष यह सप्ताह “स्वतंत्र भारत @75: सत्यनिष्ठा से आत्मनिर्भरता” विषय पर आधारित है। 
सप्ताह के शुभारंभ पर डॉ. कुमार ने अपने संबोधन में सभी वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं एंव कर्मचारियों को संदेश दिया कि सभी अपने-अपने कार्यस्थल में कभी किसी गैरकानूनी/ भ्रष्टाचार के कार्य को पनपने का अवसर न दें। उन्होंने आगे कहा कि सभी को अपने कार्यों में पारदर्शिता और ईमानदारी अपनाने से गुरेज़ नहीं करना चाहिये। अपने संबोधन में उन्होंने यह भी कहा कि कर्मचारियों की स्वच्छ छवि उनके सम्मान की गारंटी है। उन्होंने कहा कि संस्थान में किसी के भी द्वारा गैरकानूनी कार्य बर्दाशत से परे है। ऐसे कृत्यों से सदा जागरूक रहें और दूसरे साथियों को भी जागरूक करें।  
इस अवसर पर आज संस्थान में एक जागरूकता पदयात्रा का भी आयोजन किया गया। इसमें सभी कर्मचारियों ने प्रतिभगिता की। यह यात्रा संस्थान के मुख्य परिसर से प्रारम्भ हो कर आवासीय परिसरों से होते हुये वापिस मुख्य परिसर में समाप्त हुई। 
इस पूरे सप्ताह में चलने वाले कार्यक्रमों का आयोजन कोविड महामारी के रोकथाम हेतु सक्षम प्राधिकारियों द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुपालन में ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा। इन कार्यक्रमों का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है- 
1. संस्थान के सभी कार्मिकों, उनके परिवार के सदस्यों, अध्येतागणों की व्यापक जागरूकता हेतु विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे कि निबंध लेखन, नारा लेखन, वाद-विवाद एवं क्विज आदि का आयोजन, 
2. संस्थान के बाहर स्थानीय ग्राम पंचायत में ग्राम पंचायत के सदस्यों, सरपंचों, छात्रों, किसानों एवं अन्य स्थानीय निवासियों के बीच भ्रष्टाचार के विरुद्ध जागरूकता हेतु “ग्राम सभा जागरूकता” का आयोजन,
3. संस्थान के अरोमा मिशन, फ्लॉरिकल्चर मिशन व अन्य परियोजनाओं के माध्यम से जुड़े किसानो एवं युवा उद्यमियों के बीच भ्रष्टाचार के विरुद्ध जागरूकता हेतु बैठक का आयोजन, 
4. संस्थान के भंडार एवं क्रय अनुभाग तथा अभियंत्रण सेवा इकाई द्वारा संस्थान से जुड़े सप्लायर/ ठेकेदारों की बैठक (एम एस टीम के माध्यम से व अन्यथा) कर उनकी शिकायत एवं सुझाव, यदि कोई हो, पर चर्चा की जाएगी। इस दौरान केंद्रीय सतर्कता आयोग द्वारा निर्धारित “संगठनों के लिए सत्यनिष्ठा प्रतिज्ञा” शपथ भी दिलाई जाएगी।
5. संस्थान में एम. एस. टीम के माध्यम से जेंडर सेंसिटाईजेशन, पीडीपी शिकायत निवारण प्रक्रिया एवं भ्रष्टाचार के विरुद्ध अन्य विषयों पर बाह्य विशेषज्ञ तथा संस्थान के अधिकारियों द्वारा संभाषण/कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।
इसके अतिरिक्त संस्थान के आंतरिक वैबसाइट पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से व अन्यथा समस्त जन, कार्मिक/ अध्येतागण केन्द्रीय सतर्कता आयोग, नई दिल्ली के वैबसाइट पर उपलब्ध “सत्यनिष्ठा प्रतिज्ञा” शपथ भी ले सकते हैं। इस शपथ का सर्टिफिकेट डाउनलोड किया जा सकता है।

Post a Comment

0 Comments

पुलिस ने आरोपी ठग से छह गाड़ियां और एक बाइक जब्त की