Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

महेंद्र सिंह ठाकुर ने किया बैजनाथ शिवरात्रि का शुभारंभ


बैजनाथ,रितेश सूद
विशाल शोभायात्रा और झंडा चढ़ाने की रस्म के साथ पांच दिवसीय राज्य स्तरीय शिवरात्रि महोत्सव बैजनाथ का शुभारंभ हुआ। जलशक्ति, राजस्व, बागवानी एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने विश्राम गृह से शिव मंदिर तक निकाली गई शोभा यात्रा में भाग लिया और ऐतिहासिक शिव मंदिर में शीश नवाया। शोभायात्रा में बैजनाथ के विधायक मुलख राज प्रेमी, जोगिंदरनगर के विधायक प्रकाश राणा,  मेला समिति के अध्यक्ष एवं एसडीएम बैजनाथ सलीम आजम सहित बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया।
    
जल शक्ति मंत्री ने प्रदेश वासियों को महाशिवरात्रि पर्व की शुभकामनाएं दी और कहा कि आज पूरे भारतवर्ष में शिवरात्रि का महापर्व धूमधाम और हर्षोउल्लास के साथ मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बैजनाथ आयोजित होने वाले शिवरात्रि महोत्सव का अपना ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व है। यह मंदिर केदार नाथ मंदिर के सम्मान है।

 बैजनाथ में पीने के पानी पर व्यय हो रहे 110 करोड़

    उन्होंने कहा कि  बैजनाथ क्षेत्र में पीने के पानी और सिंचाई सुविधा पर 110 करोड़ रुपये व्यय किये गये हैं। उन्होंने कहा कि चढ़ियार, जयसिंहपुर और तिनबड़ क्षेत्र में पेयजल के सुधार  के लिये 44 करोड़ रुपये की योजना बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि देश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ एवं शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने के लिये  जल जीवन मिशन में 3 लाख 60 हजार करोड़ की योजना आरम्भ की गई। उन्होंने कहा कि शिमला शहरी विधान सभा क्षेत्र के अतिरिक्त प्रदेश के सभी  67 विधान सभा क्षेत्रों के पेयजल और सिंचाई इत्यादि पर प्रति विधान सभा क्षेत्र 100-100 करोड़ रुपये से अधिक राशि व्यय की जा रही है।

 जल जीवन मिशन में 1405 करोड़ का एनुअल एक्शन प्लान स्वीकृत

    ठाकुर ने कहा कि जल जीवन मिशन के सफलता पूर्वक क्रियान्वयन में हिमाचल  प्रदेश को शीर्ष पर आंका गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के मार्गदर्शन में जल जीवन मिशन के सफलता पूर्वक  संचालन के लिये वर्ष 2019-20 और वर्ष 2020-2021 के लिये लगभग 280 करोड़ रुपये  इनाम के रूप में प्राप्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2021-22 के लिये जल जीवन मिशन में 1405 करोड़ रुपये के एनुअल एक्शन प्लान को मंजूरी प्राप्त हो चुकी है और इसकी सभी किस्तें सरकार को प्राप्त हो चुकी हैं।

 फल राज्य के रूप में उभरेगा प्रदेश,एक लाख कनाल में फलदार पौधे लगाने का लक्ष्य

      इसके उपरांत जलशक्ति मंत्री में ग्राम पंचायत धानग  में हिमाचल प्रदेश शिवा दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में भी शिरकत की। यहां लोगों को संबोधित करते हुए जलशक्ति मंत्री ने कहा कि प्रदेश में महत्वकांशी एचपी शिवा परियोजना में प्रदेश के कांगड़ा, मंडी, ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर, सोलन और सिरमौर में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में आरम्भ किया था। उन्होंने कहा कि  प्रोजेक्ट की सफलता को देखते हुए इसे प्रदेश में मेजर प्रोजेक्ट के रूप लागू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शिवा परियोजना में 1 लाख कनाल भूमि को इसके अधीन लाने लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को फल राज्य के रुप में स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र के सबसे प्रभावशाली नेतृव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में और प्रदेश में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश बुलंदियों पर है।
 8 करोड़ 18 लाख की योजना का किया शिलान्यास
   
इसके उपरांत जल शक्तिमंत्री ने बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र के उस्तेहड़ में जल जीवन मिशन के अंतर्गत 8 करोड  18 लाख की पेयजल योजना बिनवा के सुधार कार्य का शिलान्यास भी किया। उन्होंने मेला समिति को 1 लाख रुपये देने की घोषणा की और बैजनाथ पपरोला में सीवरेज व्यवस्था से जोड़ने का आश्वाशन दिया। उन्होंने कहा कि बैजनाथ में सैनिक रेस्ट हाउस निर्माण के भी विधायक मुलख राज प्रेमी के साथ बैठकर रास्ता निकाला जायेगा।
   
उन्होंने इसके पश्चात  जलशक्ति विभाग के उत्तरी क्षेत्र के वरिष्ठ अधिकारियों से विभाग की  विभिन्न परियोजनाओं के कार्यों की प्रगति का जायजा भी लिया और कार्यों में गति लाने के दिशा-निर्देश जारी किये।
   इससे पहले बैजनाथ के विधायक मुलख राज प्रेमी ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। उन्होंने इस अवसर पर लोगों को शिवरात्रि की बधाई दी और  बैजनाथ  में हुए विकास की जानकारी दी।
     कार्यक्रम में जयसिंहपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक रविंदर धीमान, ज्वाली विधानसभा क्षेत्र से विधायक अर्जुन ठाकुर, जोगिंदर नगर विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रकाश राणा, बैजनाथ मंडल अध्यक्ष भीखम कपूर बीडीसी अध्यक्ष राधा देवी,  नगर पंचायत के अध्यक्ष कांता देवी , उपाध्यक्ष वेदना कुमारी एसडीएम सलीम आज़म, मेला समिति के  सरकारी और गैर सरकारी सदस्य सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे प्रदेश भर में तीन चुनावी रैलियां