Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

वन युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने देहरी में आयोजित वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में की बतौर मुख्यातिथि शिरकत

जवाली ,राजेश कतनौरिया
प्रदेश के वन युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने  बुधवार को फतेहपुर विधान सभा क्षेत्र के तहत  वज़ीर राम सिंह  राजकीय महाविद्यालय देहरी में आयोजित वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस मौके पर उन्होंने साढ़े तीन करोड़ रुपए की लागत से निर्मित नए भवन का भी लोकार्पण किया।
     
वन मंत्री ने कहा कि राष्ट्र के उत्थान में शिक्षा की उपयोगिता को देखते हुए प्रदेश सरकार ने सवा चार वर्षो के भीतर शिक्षा के आधारभूत ढांचे के सुदृढ़ीकरण एवम सुधार पर विशेष बल दिया है । उन्होंने कहा कि  अगले वित्त वर्ष में शिक्षा के लिए 8412 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है। 

राकेश पठानिया ने कहा कि  इस क्षेत्र का नाम स्वंत्रता सेनानी  वीर शिरोमणि वज़ीर राम सिंह पठानिया से जुड़ा है। आजादी के लिए उनके द्वारा दिये गए बहुमुल्य योगदान को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता है। 
     
उन्होंने कहा कि इस कॉलेज की स्थापना वर्ष 1971 में की गई थी तथा  इस कॉलेज का अपना समृद्ध इतिहास रहा है। उन्होंने कहा कि इस कॉलेज के सरकारीकरण  के लिए वर्ष 1984 में लंबी लड़ाई लड़ी गई थी । जिसमें उन्हें भी शामिल होने का मौका मिला था। वन मंत्री ने कहा कि इस महाविद्यालय में वर्तमान में लगभग 2600 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, जिनमें  लड़कियों की संख्या 1700  के करीब है, जोकि महिला सशक्तीकरण के साथ समाज के लिए सुखद परिणाम देने वाला है। उन्होंने बेटियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुलिस विभाग से  बाहरी शरारती तत्वों  पर पैनी नजर रखने तथा ऐसे लोगों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
     
उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश में किसी भी क्षेत्र में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है तथा हमारे युवा शिक्षा से लेकर खेलों तक राष्ट्र में अपना नाम कमा रहे हैं।  उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का यह प्रयास है कि हर प्रतिभावान युवा को अपनी प्रतिभा के जौहर दिखाने के अवसर प्राप्त हों।
वन मंत्री ने कहा कि युवाओं को अपने सपनों को पूरा करने के लिए कठिन परिश्रम करना चाहिए, ताकि वे जीवन में ऊँचा मुकाम हासिल कर  सकें। 
  वन मंत्री ने इस मौके पर  वज़ीर राम सिंह पठानिया की जीवन गाथा सुनाने वाली राजकीय कॉलेज ज्वाली की बेटियों की जमकर तारीफ की तथा उन्हें नूरपुर कॉलेज में 31 मार्च को होने वाले वार्षिक समारोह में भाग लेने का निमंत्रण दिया। उन्होंने कॉलेज में अगले वर्ष से वज़ीर राम सिंह पठानिया के इतिहास पर भाषण प्रतियोगिता  करवाने का प्रबंधन से आग्रह किया ।
    वन मंत्री ने विभिन्न गतिविधियों में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को किताबें तथा स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।
    इस अवसर पर कॉलेज की बेटियों द्वारा देशभक्ति तथा पहाड़ी कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गए। 
     इससे पहले, कॉलेज के प्रिंसिपल संजय पठानिया ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा महाविद्यालय की गतिविधियों बारे जानकारी दी।
वन मंत्री ने देहरी चौक से कॉलेज तक परिवहन व्यवस्था उपलब्ध करवाने के लिए  8  लाख रुपए की राशि खर्च कर सोलर कार चलाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस कार्य को पायलट परियोजना के तहत शामिल किया जाएगा, ताकि बेटियों को कॉलेज आने-जाने में दिक्कत न हो। उन्होंने महाविद्यालय में रिक्त पड़े विभिन्न श्रेणियों के पदों  को भरने के साथ विकास कार्यों के लिए  प्राथमिकता के आधार पर धन उपलब्ध करवाने का भी भरोसा दिया। इस मौकु पर 
भाजपा नेता  बलदेव ठाकुर, प्रदेश भाजयुमो उपाध्यक्ष पंकज हैप्पी, एसडीएम अंकुश शर्मा, डीएसपी सुरेंद्र शर्मा, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता  मोहिंद्र धीमान, अधिशासी अभियंता अरुण वशिष्ठ,कॉलेज प्रिंसिपल संजय पठानिया,  जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता विपन लूना, महिला मोर्चा ज़िला महामंत्री रीता ठाकुर, भाजपा नेता संजीव(पप्पू), ज़िला परिषद शेर सिंह शेरा सहित अन्य विभागों के अधिकारी, गण्यमान्य लोग तथा कॉलेज के बच्चे उपस्थित रहे। जवाली से राजेश कतनौरियI की रिपोर्ट!

Post a Comment

0 Comments

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे प्रदेश भर में तीन चुनावी रैलियां