Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जोगिन्द्रनगर के बिजली घर को अतिशीघ्र हिमाचल प्रदेश को वापिस लेने की कार्यवाही करे सरकार:शांता कुमार

◆जय राम ठाकुर को शांता कुमार ने लिखा पत्र

पालमपुर, रिपोर्ट
हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर  को पत्र लिख का यह कहा है कि जोगिन्द्रनगर के बिजली घर को अतिशीघ्र हिमाचल प्रदेश लेने की कार्यवाही करे। उन्होंने कहा कि ब्रिटिश सरकार ने यह भूमि मण्डी रियासत से 1925 में 99 वर्ष की लीज डीड पर ली थी। यह लीज डीड 2024 में समाप्त हो रही है। उन्होंने ने कहा कि पंजाब पुर्नगठन कानून 1966 में पास हुआ जिसके अनुसार पंजाब का बंटवारा हुआ था। उस कानून में स्पष्ट लिखा है कि सांझे पंजाब की सम्पत्तियां 1966 के बाद जिस प्रदेश में होगी वह उसी को मिलेगी। उन्होंने कहा कि बाकी सभी सम्पत्तियों का बंटवारा हो गया परन्तु जोगिन्द्रनगर बिजली घर हिमाचल प्रदेश को नही मिला। उन्होंने कहा कि बिजली परियोजनाओं में भी हिमाचल को हिस्सा मिलना था वह भी नही मिला। शांता कुमार ने कहा कि 1977 में मुख्यमंत्री बनने पर उस समय के प्रधानमंत्री मोरार  देसाई से यह मांग उठाई। उन्होंने प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और चौधरी देवी लाल  के साथ तीनों प्रदेशों की बैठक की। 
शांता कुमार ने हिमाचल का हिस्सा देने के लिए कहा। बिजली में 15 प्रतिशत अस्थाई देने का निर्णय उसी बैठक में करवाया। जो आज तक मिल रहा है, परन्तु जोगिन्द्रनगर घर के बारे कोई निर्णय नहीं हुआ। 
उन्होंने कहा कि जोगिन्द्रनगर हिमाचल मे बना है,पानी हिमाचल का है। उन्होंने कहा कि लोकसभा ने 1966 के कानून में स्पष्ट कहा था कि यह बिजली घर हिमाचल 
को मिलना चाहिए । हिमाचल प्रदेश के साथ आज तक यह अन्याय हो रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि लीज डीड समाप्त होने से पहले हिमाचल इस विशय को गंभीरता के भारत सरकार से उठाये।

Post a Comment

0 Comments

मई माह में कोटी की चढ़ाई नहीं चढ़ पाया था ट्रेन सेट