Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कुश्ती व खेलों से बच्चे व युवा नशों से बचें रहेंगे,वैसाखी दंगल में लिया देश के नामी पहलवानों ने भाग

◆मेला व दंगल देखने पहुंचे दूर दूर से लोग,वैसाखी पर्व पर होती है माता की पूजा अर्चना
 
◆कमेटी फ्री में कुश्ती की ट्रेनिंग भी दे रही है 

नूरपूर,संजीव महाजन
भले जमाना हाई टेक हो गया हो लेकिन अभी भी गांवों व छोटे बड़े शहरों में छिजो का होना कायम है  इसी मद्देनजर नूरपूर ब्लाक की लोहारपुरा पंचायत के देवभराडी गांव में माता देवभराडी मन्दिर  में वैसाखी पर्व पर  मेले व दंगल का आयोजन किया गया । यहां पर पुराने समय में बहुत बड़ा मेला हुआ करता था मगर किही कारण से  बन्द हो गया था फिर इस मेले को देवभराडी के युवाओ ने मिलकर दोबारा छोटे स्तर पर शुरू किया और वैसाखी पर्व पर मेले के साथ दंगल भी करवाना शुरू किया जो अब एक बड़े स्तर दंगल से जाना जा रहा जिसमे हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर,यूपी से पहलवान शिरकत कर रहे हैं । 
इस मेले व दंगल को शुरू करवाने में समाजसेवी बलविंदर सिंह जोनू की अहम भूमिका रही है । जिन्होंने गांव वासियों व सेना से सेवानिवृत्त आये अपने साथियों के मिलकर इस मेले को दोबारा बड़े स्तर पर करवा दिया है। इस दंगल में फाइनल बड़ी माली की कुश्ती में अरुण लमबानाल और अंकित हरियाणा हुई और अरुण लमबानाल  विजय रहा   जीतने वाले को चार हजार और हारने वाले को तीन हजार  इनाम दिया गया और छोटी माली की कुश्ती में विशाल जसूर और अजय लम्बानाल हुई और अजय लमबानाल जीता । जीतने तीन हजार और हारने वाले को दो हजार का   इनाम दिया गया ।
दंगल के विजेता पहलवान अरुण लमबानाल ने कहा कि आज सुलयाली देवभराडी में बहुत बड़ा दंगल हुआ है जिसमें मैं विजेता रहा हूं मैं अपने लोकल एरिया के बच्चों से अनुरोध करुंगा कि वह कुश्ती की तरफ अग्रसर करें क्योंकि हमारे एरिया से दंगलों से  बहुत सारा पैसा दूसरे राज्यों को चला जाता अगर हमारे लोकल बच्चे कुश्ती करेंगे तो उससे नशों से भी दूर रहेंगे और हमारी सरकार ने जो कोटा रखा हुआ है। उससे बच्चों को  आगे भी बढ़ का मौका मिलेगा । नशों से बचने के लिए यह कुश्ती बहुत ही अच्छी गेम्स है 

समाजसेवी बलविंदर सिंह जोनू ने कहा कि हम सभी युवा गांववासियों व दंगल में सहयोग करने वालों का धन्यवाद करते और उम्मीद करते हैं कि अगर इसी तरह सब का सहयोग मिलता रहेगा तो इस मेले व दंगल को ओर बेहतर व बड़े स्तर पर करवाते रहेंगे  हम अपने सेवानिवृत्ति सैनिक भाई सुनील ,कूकू का भी धन्यवाद करते हैं क्योंकि यह हर काम में हमेशा सहयोग करते हैं और हम अपने इलाके सभी युवाओं ,बच्चों से अपील करते हैं कि अगर उन्हें कुश्ती सिखनी हो तो वह हमारे पास आए हम यहां फ्री में कुश्ती सिखाते हैं । 
हमारे पास मैट भी है जो हमें खेल विभाग की तरफ से मिला हुआ है हमारे फौजी भाई कुश्ती की ट्रेनिंग देते हैं कुश्ती व खेलों से बच्चें व युवा नशों से भी दूर रहेंगे ।इसके साथ ही हम प्रशासन , पुलिस से भी अपील करते हैं कि जो लोग नश करते हैं या जो लोग नशा बेचते उनपर सख्ती की जाए ।

Post a Comment

0 Comments

रोटरी क्लब पालमपुर ने अन्नापूर्णा प्रकल्प के तहत 21 जरूरतमंद मेहनतकश महिलाओं को राशन वितरित किया