Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

डंपिंग साइट बनाए जाने से पहले ही विरोध में उतरे ग्रामीण

पधर बाजार के कूड़े कचरे के निपटारे को रिगड़ में साइट बनाने की तैयारी

द्रंग(मंडी)। कृष्ण भोज
उपमंडल प्रशासन के पधर बाजार के कूड़े कचरे के निदान को लेकर रिगड़ नाला के पास डंपिंग साइट बनाए जाने की तैयारियों से पहले ही क्षेत्र के स्थानीय ग्रामीण विरोध में उतर आए हैं। मंगलवार को ग्राम पंचायत डलाह और कुन्नू के दर्जनों ग्रामीणों ने आपात बैठक कर विरोध जताया। जिसमे रिगड़, बाड़ी, नारला, रोपी, जुंडर, सनेड और ढाडू गांव के ग्रामीण शामिल हुए।
ग्रामीणों में अविनाश कुमार, रोशन लाल, बलदेव, नरेश, विमला, बलदेव, बीरी सिंह, राधा, विनोद और रोशन लाल सहित अन्यों ने  कहा कि उपमंडल प्रसाशन पधर बाजार के कूड़े कचरे की डंपिंग साइट रिगड़ नाला के पास बनाने की तैयारी में है। जिसका स्थानीय ग्रामीण पुरजोर विरोध करते हैं। उन्होंने कहा की जिस जगह डंपिंग साइट बनाए जाने की योजना है। वहां तीन हजार से अधिक आबादी का श्मशान घाट, पेयजल सोर्स और प्राकृतिक चश्मे आदि हैं। यहां कूड़े कचरे की डंपिंग साइट होने से गंदगी फैलने का अंदेशा है। प्रशासन की मनमर्जी किसी भी सूरत में सहन नहीं की जाएगी।
ग्रामीणों ने कहा कि प्रशासन डंपिंग साइट के लिए गैर रिहायशी और आबादी देह जगह चयनित करे। जिसका ग्रामीण पुरजोर सहयोग करेंगे। 
उल्लेखनीय है कि बीते 3 अप्रैल को पधर में आयोजित जनमंच दौरान व्यापार मंडल और  ग्रामीणों ने कूड़े कचरे के स्थाई समाधान को लेकर डंपिंग साइट का मामला शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर के समक्ष उठाया था। इस दौरान प्रशासन ने रिगड़ नाला के पास जगह चयनित करने की हामी भरी थी। जिसके विरोध में अब स्थानीय ग्रामीण उतर आए हैं।

उधर, एसडीएम पधर संजीत सिंह ने कहा कि जगह का निरीक्षण किया है। गांव साइट से करीब दो सौ मीटर दूर है। वहां पर्याप्त सरकारी भूमि है। लेकिन अभी डंपिंग साइट नही बनाई गई है।


Post a Comment

0 Comments

आखिर क्यों राशन डिपुओं से हुई चीनी गायब