Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मिनी सचिवालय भवन की छतों में पानी के रिसाव से दीवारों पर आई दरारें, उगने लगी घास

विभागीय लापरवाही से बहुमंजिला ईमारत में तीन विभागों को रिकाॅर्ड बचाना हुआ मुश्किल।

लोक निर्माण विभाग की देखरेख में तैयार हो रहे 16 करोड़ के आलिशान भवन के मरम्मत कार्य पर गंभीर नहीं अधिकारी।

जतिन लटावा, जोगेंद्रनगर
मंडी जिला के जोगेंद्रनगर मिनी सचिवालय की बहुमंजिला ईमारत में बीते पांच वर्षों से लगातार हो रहे पानी के रिसाव से अब दरारें भी दिखना शुरू हो चुकी है। भवन में घास भी उग चुकी है। हर साल बरसात में दीवारों और छतों पर पानी के रिसाव से तीन विभागों के अधिकारियों को अपना रिकाॅर्ड बचाना भी मुश्किल हो चुका है। आलीशान भवन की मरम्मत कार्य को लेकर भी सबंधित विभाग गंभीर नहीं है। करीब 16 करोड़ रूपये की लागत से तैयार हो रहे मिनी सचिवालय भवन के तीन ब्लाॅकों का निर्माण कार्य लोक निर्माण विभाग की देखरेख में पूरा हो चुका है। 
जिसका उद्घाटन 28 अगस्त 2017 में तत्कालीन मुख्यमंत्री दिवंगत राजा वीरभद्र सिंह ने किया था। मौजूदा समय में मिनी सचिवालय भवन में राष्ट्रीय राजमार्ग, शिक्षा विभाग, नगर पदिषद, जलशक्ति विभाग सहित उपमंडलाधिकारी नागरिक कार्यालय की सभी शाखाओं का सरकारी कामकाज हो रहा है। इन तीनों विभागों के कार्यालय बारिश से लगातार टपक रहे हैं। लोक निर्माण विभाग को इस समस्या के बारे में कई बार अवगत करवाने के बाद भी सुधार नहीं आया है। रविवार को हुई बारिश से फिर मिनी सचिवालय का भवन पानी से जलमग्न हो गया।
मिनी सचिवालय की सबसे उपरी मंजिल में सबसे अधिक हो रहे पानी के रिसाव से राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग को अपने वर्षों पुराने रिकाॅर्ड को सुरक्षित बचाना मुश्किल हो चुका है। यहां पर अधिकांश कमरे बारिश ेपानी से खंडहर होते जा रहे हैं। जिस कारण यहां पर अधिकारियों और कर्मचारियों को अपना काम निपटाना भी मुश्किल हो चुका है।

मिनी सचिवालय की पहली मंजिल में एसडीएम कार्यालय के शौचालय की छत में पानी के रिसाव से स्वयं उपमंडलाधिकारी नागरिक भी परेशान है। इसके अलावा नगर परिषद के शौचालय की छत से लगातार पानी टपकने के कारण इसे इस्तेमाल में  लाना बंद कर दिया है।
क्या कहते है डाॅ मेजर विशाल शर्मा एसडीएम जोगेंद्रनगर।

मिनी सचिवालय के भवन की छतों और दीवारों में हो रहे पानी के रिसाव की कई शिकायतें विभागीय अधिकारियों से मिल रही हैं। एसडीएम कार्यालय के शौचालय की छत से पानी का रिसाब रूक नहीं रहा है। कई बार भवन की सुध लेने के लिए विभाग के उच्चाधिकारियों को दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं। अधिकारियों की उदासीनता पर अब नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


क्या कहते हैं संदीप सूद, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग जोगेंद्रनगर।

मिनी सचिवालय के भवन में हो रहे पानी के रिसाव का मामला मेरे ध्यान में लाया है। इस संदर्भ में विभाग के अधिकारियों को हालात का जायजा लेकर विस्तृत रिर्पोट कार्यालय में प्रेषित करने के आदेश किए जाएगें मरम्मत कार्य भी जल्द शुरू होगा।


Post a Comment

0 Comments

हिमाचल में वन कर्मियों की चुनाव में ड्यूटी नहीं