Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

राष्ट्रीय गणित दिवस के अवसर पर पाठशाला हरसर में कार्यक्रम का आयोजन

जवाली, राजेश कतनौरिया 
भारत वर्ष में 22 दिसंबर हर वर्ष राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाया जाता है, राष्ट्रीय गणित दिवस के अवसर पर जगह-जगह कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। इसी के तहत व्रहस्पतिवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हरसर में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर स्कूल के बच्चों द्वारा ने गणित की महता विषय के ऊपर अनेक प्रकार की प्रस्तुतियां दी गई। 
कार्यक्रम में स्कूल के कार्यकारी प्रधानाचार्य सुरिन्द्र चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। इस मौके पर स्कूल के बच्चों ने गणित की महता विषय के ऊपर अनेक प्रकार की प्रस्तुतियां दीं और गणित क्विज़ का भी आयोजन किया गया । इस दौरान स्कूली बच्चों द्वारा मॉडल प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। 
गणित विषय पर अदभुत ट्रिक्स प्रस्तुत कर छात्रों ने सभी का मन मोह लिया। इस मौके पर गणित प्रवक्ता विजय मनकोटिया ने कहा  कि गणित एक ऐसा विषय है, जिसे अगर बच्चे समझ कर पढ़ेंगे तो जीवन भर नहीं भूलते हैं। उन्होंने सभी बच्चों को उनके द्वारा दी गई प्रस्तुतियों की जमकर सराहना की। उन्होंने बताया कि हमारे देश के महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जन्म-दिवस को राष्ट्रीय गणित दिवस के तौर पर मनाया जाता है। 
भारत सरकार द्वारा एस रामानुजन के जन्म-दिवस को राष्ट्रीय गणित दिवस के तौर पर मनाए जाने की घोषणा 26 फरवरी 2012 को की गई थी। इसके बाद से हर वर्ष 22 दिसंबर को इसे मनाया जाता है। राष्ट्रीय गणित दिवस के अवसर पर गणित से संबंधित विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इस मौके पर पाठशाला के अध्यापकों सुरिंदर चौधरी , जतिंदर मोहन चौधरी , विजय मनकोटिया, अंजली गुलेरिया, पूजा, कमल चौधरी , अजय धीमान , विजय पाल , प्रकाश चौधरी , सुरेश कौंडल , अंजली पगरोत्रा, अरुण पगरोत्रा, राकेश मेहरा, बलवन्त सिंह, विजय शास्त्री, मोनिका,आदि ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई ।  

Post a Comment

0 Comments

केंद्रीय रोग नियंत्रण और रोकथाम समिति ने सिविल  अस्पताल पालमपुर का किया दौरा