Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पीएनबी आरसेटी के माध्यम से महिलाओं को दिया जा रहा जूट बैग निर्माण का प्रशिक्षण


 जोगिन्दर नगर के लदरूहीं आश्रम परिसर में 13 स्वयं सहायता समूहों की 32 महिलाएं को किया जा रहा प्रशिक्षित 

जोगिंदरनगर, जतिन लटावा 
पंजाब नेशनल बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (पीएनबी आरसेटी) मंडी के सौजन्य से जोगिन्दर नगर के लदरूंही स्थित आश्रम परिसर में स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को जूट बैग निर्मित करने का 13 दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। गत 19 दिसम्बर से शुरू हुआ यह 13 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आगामी 31 दिसम्बर तक जारी रहेगा। जिसमें प्रशिक्षण प्राप्त कर रही महिलाओं को जूट बैग निर्माण के साथ-साथ व्यक्तित्व विकास का भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 
इस प्रशिक्षण कार्यशाला में 13 स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी कुल 32 महिलाएं प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं।
इस बात की पुष्टि करते हुए पीएनबी आरसेटी मंडी के फैकल्टी हरीश कुमार ने बताया कि 13 दिनों तक चलने वाले इस जूट प्रशिक्षण कार्यशाला में स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी 32 महिलाओं को जूट बैग निर्माण का प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। इस दौरान जहां उन्हे व्यक्तित्व विकास से जुड़ी अहम बातें भी बताई जाएंगी तो वहीं तैयार सामान के विपणन बारे भी विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।
उन्होने बताया कि प्रशिक्षण पूर्ण करने के उपरान्त सभी महिलाओं को प्रमाण पत्र भी वितरित किये जाएंगे तथा स्वरोजगार शुरू करने के लिए बैंक के माध्यम से ऋण की सुविधा भी मुहैया करवाई जाएगी। उन्होने बताया कि इस तरह के प्रशिक्षण कार्यशाला के आयोजन का प्रमुख उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को विभिन्न स्वरोजगार गतिविधियों के साथ जोड़ना है ताकि वे अपनी आर्थिकी को सुदृढ़ बना सके।

Post a Comment

0 Comments

एक महिला कैदी की संदिग्ध हालात में मौ#त