Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

स्वास्थ्य खंड भवारना में अलग अलग हैल्थ एंड वैलनेस सैंटर में टीबी बीमारी को समाप्त करने के लक्ष्य से निक्षय दिवस मनाया

पालमपुर, संसार शर्मा 
स्वास्थ्य खंड भवारना में अलग अलग हैल्थ एंड वैलनेस सैंटर में टीबी बीमारी को समाप्त करने के लक्ष्य से निक्षय दिवस मनाया गया। जिसमें उपस्थित सभी लोगों की कम्यूनिटी स्वास्थ्य ऑफिसर द्वारा  स्क्रीनिंग की गई व लोगों को स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी गई । लोगों को समझाया गया कि टीबी के लक्षण आने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान में जाकर दिखाएं। टीबी के लक्षण दो सप्ताह तक लगातार बुखार आना, दो सप्ताह तक लगातार खांसी आना, वजन कम होना,भूख कम लगना,खांसी करते हुए बलगम में खून आना इत्यादि।डरने की कोई बात नहीं है, टीबी का इलाज मुफ्त है। 
बताया गया की हमारे जिला कांगड़ा में भी काफी सारे टीबी चैंपियन हैं जिन्होंने टीबी बीमारी को हराया है और अब मरीजों को बीमारी से निजात पाने में मदद कर रहे हैं। अपनी दिनचर्या अच्छी रखें,हरी पत्तेदार सब्जियों, फलों का सेवन करें,बीड़ी सिगरेट, शराब एवम सभी तरह के नशे से दूर रहें। बच्चों को नशे से तभी रोक सकते हैं जब आप स्वयं को नशे से दूर रखें।क्योंकि बच्चे भी घर के माहोल में सीखते हैं। बड़ों को देखकर बच्चों की नशे की तरफ रुचि बन जाती है।इसके साथ बच्चों को भी समझाया गया कि बह भी अपने घरों में जाकर जानकारी दें ताकि नेगेटिव स्मोकिंग से बचाव किया जा सके।

ब्लॉक भवारना की स्वास्थ्य शिक्षिका ने वो दिन स्कीम के तहत आंगनबाड़ी भाटी में उपस्थित महिलाओं को एवम प्राइवेट. स्कूल एवीएम भवारना में टीबी बीमारी ,जीवन के 1000 दिनों से शुरुआत करते हुए माहवारी चक्र,स्वच्छता,नेपकिंस संतुलित आहार,संयमित जीवन,नशे से दूरी बारे विस्तार पूर्वक चर्चा की।बच्चों को बताया गया कि आजकल पढ़ाई का समय है मन लगाकर पढ़े,व्यक्तिगत साफ सफाई, वातावरण की साफ सफाई का खास ख्याल रखें तली भुनी, खाद्य पदार्थों,दांतों से चिपकने बाली चीजों से बचे । मोबाइल फोन का इस्तेमाल सिर्फ पढ़ाई करने के लिए करें।

Post a Comment

0 Comments

कालंग से कुल्लू की तरफ आ रही गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त