Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

स्वास्थ्य कल्याण केंद्र लोहना ने निकली जागरूकता रैली

                                 पालमपुर में भी निकाली गयी क्षय रोग दिवस पर जागरूकता रैली  

पालमपुर, रिपोर्ट  बलजीत शर्मा 

 स्वास्थ्य कल्याण केंद्र लोहना की सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी अनिका शर्मा ने विश्व टीवी दिवस के उपलक्ष्य पर रैली ओर जागरूकता अभियान आंगनबाड़ी 2 लोहना में चलाया !

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता लोहना के पार्षद राज कुमार ने की स्वास्थ्य अधिकारी अनिका शर्मा ने कहा कि  हर साल 24 मार्च को पूरे विश्व में टीबी से संक्रमित लोगों को जागरूक करना तथा उससे बचाव के बारे में लोगों तक संदेश पहुँचाने का कार्य के रूप में यह दिवस मनाया जाता है क्षय रोग अर्थात टीबी एक संक्रामक रोग अर्थात एक बीमारी है, जो जीवाणु की वजह से पनपता है।

यह एक ऐसा बीमारी है जो हवा के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। छाती में तेज दर्द, भूख न लगना, बुखार आना, सांस लेने में तकलीफ होना, आदि टीबी की बीमारी का लक्षण है। हर साल स्वास्थ्य संगठनों, सरकारी और गैर सरकारी संगठनों एवं अन्य स्वास्थ्य एजेंसियों द्वारा दुनिया भर में आम जनता में क्षय रोग के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाता है।

 यह दिवस टीबी जैसे खतरनाक बीमारी को खत्म करने हेतु समाधान ढूँढ़ने पर ज़ोर देना इस दिवस का मुख्य उद्देश्य है। इस कार्यक्रम में रंगोली प्रतियोगिता करवाई गई जिसमें महिलाओं ने बड़ चढ़ कर भाग लिया इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान में ऋषिता दूसरे स्थान में निशा रानी ओर तीसरे स्थान में नेहा रही कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आशा वर्कर कोला देवी, रजनी देवी, शशि वाला और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रेखा देवी और सहायिका बेबी ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई!


Post a Comment

0 Comments

आशीष बुटेल के राजनीतिक प्रहार पर प्रवीन कुमार का पलट वार जव प्रदेश में आपदा आई थी तो किशन कपूर एम्स में उपचाराधीन थे