Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हिमाचल प्रदेश परिवहन निगम 1355 करोड़ के घाटे में

                               निगम की मासिक आय 65 करोड़ है जबकि खर्च 144 करोड़ रुपये होते है

शिमला,रिपोर्ट नीरज डोगरा 

हिमाचल प्रदेश परिवहन निगम 1355 करोड़ के घाटे में चल रहा है। निगम की मासिक आय 65 करोड़ है जबकि खर्च 144 करोड़ रुपये होते है। HRTC के 4100 से ज्यादा रूट चल रहे हैं। HRTC की 1199 बस अपना जीवन पुरा कर चुकी है। जिनमें से 369 बसों को बेड़े से हटाया जा रहा है। उनके स्थान पर 600 नई बसें खरीदी जायेंगी। HRTC के बेड़े में 196 नई बसें शामिल की गई है। 75 ई सिटी बस का ऑर्डर दे दिया गया है। HRTC 225 और नई इलेक्ट्रिक बसें  खरीदने जा रहे हैं। 


ये बात उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने शिमला में आयोजित पत्रकार वार्ता में कही। उन्होंने बताया कि नई बसें आने से HRTC के बेड़े 300  इलेक्ट्रिक हो जायेगी। इसके साथ डीजल बसें भी रखनी पड़ेगी। कर्मचरियों को हर माह 7 तारीख को वेतन दे दिया जायेगा। 7700 पेंशनरों को  पेंशन देने में देरी हो रही है। सरकार 9 करोड़  पेंशन के लिए दे रही है। 39  माह का रात्रि भत्ता लंबित पड़ा है उसका भी प्रावधान किया जा रहा है।  

सरकार ने अवैध वॉल्वो बस माफ़िया पर नकेल कसने के लिए कैबिनेट में फैसला ले लिया है। उनसे अब 5 हजार प्रति दिन के हिसाब से टैक्स बसुला जायेगा। इसस 9 लाख सालाना आय होगी। Hrtc में ops लागू करने का फै़सला लिया गया है। जिसके लिए कर्मचारी तैयार हैं। Hrtc कर्मियों से HRTC की आय बढ़ाने के लिए यूनियन से सुझाव मांगे गए है। Hrtc को घाटे से उभारने के लिए आने वाले समय में कड़े नियम बनाए जायेंगे। घाटे के रूटों को बन्द करने सहित रियायतें देने वाले फैसलों पर विचार किया जायेगा। राजनीतिक आधार पर लगी शून्य आय की बसों को रिव्यू किया जायेगा। जिन ढाबों में सस्ती व अच्छी रोटी मिलेगी वहाँ HRTC बसें खड़ी होगी। राजनीतिक नियुक्तियों पर भी रिव्यू होगा। उन्होंने कहा की 69 करोड़ यदि हर माह सरकार HRTC को दे देगी तो कर्मियों के वेतन व पेंशन की समस्या खत्म हो जायेगी।


Post a Comment

0 Comments

हिडिंबा माता मंदिर में  उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने बेटी के साथ नवाया शीश