Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

एयर मार्शल आशुतोष दीक्षित ने वायु सेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला

          एयर मार्शल आशुतोष दीक्षित ने आज वायु सेना के उप प्रमुख का पदभार संभाल लिया है

शिमला,रिपोर्ट नीरज डोगरा 

एयर मार्शल आशुतोष दीक्षित ने आज वायु सेना के उप प्रमुख का पदभार संभाल लिया है।  राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र, उन्हें 06 दिसंबर 1986 को फाइटर स्ट्रीम में कमीशन दिया गया था। वह स्टाफ कोर्स, बांग्लादेश और नेशनल डिफेंस कॉलेज, नई दिल्ली के स्नातक हैं।

एयर मार्शल एक योग्य फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर होने के साथ-साथ एक एक्सपेरिमेंटल टेस्ट पायलट भी हैं, उनके पास फाइटर, ट्रेनर और ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट पर 3300 घंटे से अधिक का उड़ान अनुभव है। उन्होंने ऑपरेशन सफेद सागर और रक्षक में भाग लिया।

एयर मार्शल दीक्षित ने मिराज 2000 स्क्वाड्रन की कमान संभाली, जो पश्चिमी क्षेत्र में एक फ्रंटलाइन फाइटर बेस है, साथ ही एक प्रमुख फाइटर ट्रेनिंग बेस भी है। उन्होंने इससे पहले वायु सेना मुख्यालय में प्रिंसिपल डायरेक्टर एयर स्टाफ रिक्वायरमेंट, असिस्टेंट चीफ ऑफ द एयर स्टाफ (प्रोजेक्ट्स) और असिस्टेंट चीफ ऑफ एयर स्टाफ (प्लान) के रूप में काम किया है। वायु अधिकारी दक्षिणी वायु कमान के वायु रक्षा कमांडर भी रह चुके हैं और वायु सेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने से पहले दक्षिण पश्चिमी वायु कमान के वरिष्ठ वायु सेना अधिकारी थे।



Post a Comment

0 Comments

लकड़ीनुमा स्लेटपोश में दस कमरों का घर जलकर राख