Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

क्या कहा कृषि व पशुपालन मंत्री प्रोफेसर चंद्र कुमार ने

  कृषि मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार समाज के हर वर्ग के उत्थान और कल्याण के लिए पूरी सेवा और समर्पण की भावना से कार्य कर रही है

ज्वाली,रिपोर्ट राजेश कतनौरिया 

कृषि व पशुपालन मंत्री प्रो0 चंद्र कुमार  ने कहा है कि राज्य सरकार  गरीब परिवारों  के पक्की छत्त के सपने को साकार करने के साथ उनके सामाजिक व आर्थिक विकास के लिए कटिबद्ध  है।  यह विचार उन्होंने आज मंगलवार को ज्वाली विश्राम गृह में सामाजिक न्याय एवम अधिकारिता विभाग के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए व्यक्त किये। इस अवसर पर एसडीएम मोहिंद्र प्रताप सिंह, ज़िला कल्याण अधिकारी नरेंद्र जरयाल, तहसील कल्याण अधिकारी विपुल शर्मा विशेष रूप से उपस्थित रहे।

  कृषि मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार समाज के हर वर्ग के उत्थान और कल्याण के लिए पूरी सेवा और समर्पण की भावना से कार्य कर रही है।   हर वर्ग को लाभ पहुंचाने के लिए नए बजट में विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं ताकि लोगों का समग्र विकास सुनिश्चित हो सके। उन्होंने बताया कि वर्तमान में राज्य के 9 लाख से अधिक पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है।  जिसमें से अकेले  कांगड़ा ज़िला में ही 1 लाख 67 हज़ार लोगों को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जा रहा है।उन्होंने बताया कि राज्य सरकार सभी पात्र महिलाओं को चरणबद्ध तरीके से प्रतिमाह 1500 रुपए सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।  जिसके तहत प्रथम चरण में इस वर्ष प्रदेश की 2 लाख 31 हज़ार  पात्र महिलाओं को  सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जाएगी। 

 कृषि मंत्री ने कहा कि नई सरकार से लोगों को काफ़ी अपेक्षाएं रहती हैं तथा प्रदेश सरकार उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने का हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि धन के अभाव में गरीब तबके के बच्चे उच्च शिक्षा लेने से बंचित रह जाते हैं । मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सूक्खु ने बजट में ऐसे बच्चों की उच्च शिक्षा के सपने को साकार करने के लिए "मुख्यमंत्री विद्यार्थी कल्याण" योजना की घोषणा की है। जिसके तहत गरीब परिवार के बच्चों को उच्चतर शिक्षा के लिए एक प्रतिशत ब्याज पर ऋण उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने पशुपालन व्यवसाय को लाभकारी बनाने के लिए गाय का दूध 80 रुपए प्रति लीटर तथा भैंस का दूध 100 रुपए प्रति लीटर की दर से खरीदने का निर्णय लिया है। जिसके तहत दुग्ध गंगा योजना के तहत 500 करोड़ रुपए व्यय किये जायेंगे। 

कृषि मंत्री ने इस मौके पर स्वर्ण जयंती आश्रय योजना के तहत मकान बनाने के लिए विधानसभा क्षेत्र के 68 पात्र लाभार्थियों को डेढ़-डेढ़ लाख रुपए की राशि के स्वीकृति पत्र वितरित किये। जबकि अनुवर्ती कार्यक्रम के तहत 23 लाभार्थियों को सिलाई मशीनें भी वितरित की! उन्होंने इस मौके पर जनसमस्याओं को सुनते हुए अधिकतम का मौके पर निपटारा किया तथा शेष के समयबद्ध निवारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। ज़िला कल्याण अधिकारी नरेंद्र जरयाल ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा विभागीय योजनाओं बारे जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा स्वर्ण जयंती आश्रय योजना के कार्य में और पारदर्शिता सुनिश्चित बनाने के साथ लोगों को घर-द्वार पर सुविधा प्रदान करने के लिए विभाग द्वारा नई ऐप  विकसित की है जिससे कोई भी पात्र व्यक्ति घर बैठे इस योजना के तहत अपना पंजीकरण करवा सकता है!


Post a Comment

0 Comments

जिला कुल्लू में नशा कर पछताईं वायरल वीडियो वाली लड़कियां