Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

एक बार फिर मंडराया लंपी वायरस का खतरा

                                        ऊना पशुपालन विभाग लंपी वायरस को लेकर हुआ अलर्ट 

ऊना,रिपोर्ट अविनाश चौहान 

हिमाचल प्रदेश में लंपी वायरस का खतरा एक बार फिर से दस्तक देना शुरू हो गया है। जिसे लेकर पशु विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। जिला ऊना में पालतू पशुओं में पाए जाने वाले लंपी वायरस को लेकर एक बार फिर पशुपालन विभाग सतर्क हो गया है। 

 हिमाचल प्रदेश के पड़ोसी राज्य उत्तराखंड और उत्तराखंड की सीमा से लगते हिमाचल के कुछ क्षेत्रों के पशुओं में बढ़ते लंपी चमड़ी रोग देखे गए है। ऊना जिले में पशुपालन विभाग ने इस बीमारी से निपटने के लिए अलर्ट जारी कर दिया है। पशुपालन विभाग ने एक ओर जहां पशुपालकों से अपने पशुओं के टीकाकरण की अपील की है। वहीं दूसरी ओर पड़ोसी राज्यों से पशुओं की खरीद फरोख्त न करने के दिशा निर्देश जारी किए हैं। 

बता दें कि पिछले साल ही पशुओं में पाए जाने वाले लंपी वायरस का कहर झेल चुका पशुपालन विभाग इस बार किसी भी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहता है। हिमाचल के कुछ क्षेत्रों के पालतू पशुओं में लंपी वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को लेकर पशुपालन विभाग सतर्क हो चुका है। गौरतलब है कि पिछले साल ही अगस्त माह में लंपी वायरस ने एकाएक ऊना जिला में भी पालतू पशुओं, विशेषकर गाय को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया था और यह क्रम अक्तूबर माह तक जारी रहा था। इसी के चलते ऊना के पशु विभाग ने इस बीमारी से निपटने के लिए कमर कस ली है। 



Post a Comment

0 Comments

बिलासपुर में हादसा, खाई में गिरी कार