Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जवाली बिधान सभा क्षेत्र के अधीन करोड़ों की लागत से निर्मित गौ सेंक्चुरी

 जो गउएं मरी हुई थीं उनका चमड़ा सूख चुका था, हड्डियां बिखरी पड़ी थीं तथा कुछेक के तो मात्र अवशेष ही रह गए थे

ज्वाली,रिपोर्ट राजेश कतनौरिया 

जवाली बिधान सभा क्षेत्र के अधीन करोड़ों की लागत से निर्मित गौ सेंक्चुरी ख़बल के संचालन के लिए राजनीति की जा रही है तथा राजनीति की इस चक्की में किसान पिस रहे हैं जबकि बेसहारा मवेशी मौत का ग्रास बन रहे हैं। पूर्व की भाजपा सरकार ने गौ सेंक्चुरी ख़बल को निर्मित करने का प्लान तैयार करके बजट का प्रावधान करवाकर इसका आलीशान भवन तैयार कर दिया और तत्कालीन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने दिसंबर 2022 में इसका उद्घाटन भी कर दिया। सत्तासीन कांग्रेस सरकार खासकर कृषि एवं पशुपालन मंत्री चन्द्र कुमार इसका संचालन करवाने में नाकाम साबित हो रहे हैं। इस भवन की कोई देखरेख नहीं है। इसके मेन गेट खुले हुए हैं तथा इसके ऊपर लगाया गया बोर्ड हवा से नीचे गिरा हुआ है। 

बेसहारा पशुओं से तंग होकर लोग बेसहारा पशुओं को गौ सेंक्चुरी में ले आते हैं और तूड़ी वाले शेड के अंदर करके बाहर से दरवाजा लगा देते हैं जिससे बिना खाना-पानी के बेसहारा पशु तड़प-तड़प कर दम तोड़ देते हैं। हिमाचल प्रदेश के अग्रणी मीडिया ग्रुप दिव्य हिमाचल ने गौ सेंक्चुरी ख़बल का स्वयं दौरा किया तो तूड़ी वाले शेड के अंदर चार गउएं मरी हुई थीं जबकि दो गउएं दूसरे शेड में मरी हुई पाई गईं। कुछ पशु बुरी तरह घायल थे जिनके जख्मों से रक्त बह रहा था। जो गउएं मरी हुई थीं उनका चमड़ा सूख चुका था, हड्डियां बिखरी पड़ी थीं तथा कुछेक के तो मात्र अवशेष ही रह गए थे। इस जघन्य कार्य को लेकर पशु प्रेमियों, समाजसेवी संस्थाओं, समाजसेवियों, बुद्धिजीवियों में सरकार खासकर कृषि एवं पशुपालन मंत्री चंद्र कुमार के खिलाफ काफी रोष है। बुद्धिजीवियों ने कहा कि पशुपालन सहायक निदेशक भी इस पर कोई संज्ञान नहीं ले रहे हैं जबकि लोक निर्माण विभाग ने इसका कार्य पूरा करवाकर इसको पशुपालन विभाग के हवाले कर दिया गया है। बुद्धिजीवियों ने कहा कि करोड़ों की लागत से निर्मित गौ सेंक्चुरी बेसहारा मवेशियों के लिए बूचड़खाना बन कर रह गई है। बुद्धिजीवियों ने मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सूक्खु, कृषि एवं पशुपालन मंत्री चंद्र कुमार से मांग की है कि गौ सेंक्चुरी ख़बल का संचालन जल्द करवाया जाए तथा अभी जो पशु अंदर बन्द हैं उनको बाहर निकाल कर मेन गेट को बन्द कर दिया जाए .

भाजपा नेता संजय गुलेरिया ने कहा कि भाजपा सरकार ने गौ सेंक्चुरी ख़बल का कार्य पूरा करवा उद्घाटन कर दिया था लेकिन सत्ता परिवर्तन होने के कारण इसका संचालन नहीं करवा पाए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार की अनदेखी के कारण इसका संचालन नहीं हो पाया। कांग्रेस सरकार को अतिशीघ्र इसका संचालन करना चाहिए।

इस बारे एसडीएम जवाली महेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि गौ सेंक्चुरी हार का कार्य पूरा होने के बाद इसको पशुपालन विभाग के हवाले कर दिया है। उन्होंने पशुपालन विभाग को निर्देश दिया है कि कब तक इसका संचालन नहीं हो जाता तब तक इसके मेन गेट को बन्द रखा जाए। 

इस बारे पशुपालन विभाग के सहायक निदेशक संजीव कुमार ने कहा कि पशुपालन विभाग ने इसे अपने अधीन ले लिया है लेकिन अभी तक इसका संचालन नहीं हुआ है। जल्द ही इसके संचालन का जिम्मा एनजीओ को दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि गौ सेंक्चुरी ख़बल के मेन गेट को बन्द करवाया जाएगा। 

Post a Comment

0 Comments

अन्नपूर्णा का सहयोग सम्मान समारोह 6 को