Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बीएमओ भवारना नवीन राणा के सौजन्य से विभिन्न संस्थानों में अलग अलग गतिविधियों का आयोजन

 पालमपुर, संसार शर्मा 
बीएमओ भवारना Dr. नवीन राणा  के सौजन्य से विभिन्न संस्थानों में अलग अलग गतिविधियों का आयोजन किया गया। 11 बजे मॉन्क ड्रिल बाढ़ की स्थिति को मध्यनजर रखते हुए बचाव को लेकर रिहर्सल की गई। इसके बाद नया सवेरा नशा मुक्ति केंद्र में स्वास्थ संबधी जांच एवम स्वास्थ्य चर्चा।
इसके बाद प्राइवेट  हाई स्कूल एंजल भवारना में बच्चों और माताओं के साथ किशोर स्वास्थ्य दिवस समारोह आयोजित किया गया। सबसे पहले विधालय की अध्यापिका जी ने स्वास्थ्य टीम का स्वागत किया उसके बाद पीयर ग्रुप के बच्चों ने बारी बारी से अपनी प्रस्तुति दी। 
स्वास्थ टीम ने बच्चों की सारी बात को ध्यान से सुना उसके बाद बच्चों का धन्यवाद किया ब अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए बच्चों को बताया कि बच्चों आपके शरीर को बनाने में आपके परिवार बालों ने बहुत ही कड़ी मेहनत की है आपकी मां ने नौ महीने आपको अपने पेट में पाला उसके बाद जीवन के पहले दो साल में अपनी कड़ी मेहनत से आपका पालन पोषण किया आपको खाना खाना,चलना,बोलना पढ़ना यानिकि हरेक कार्य आपके परिवार बालों ने सिखाया सुबह जब आपने स्कूल आना होता है तो आपकी मां रोज जल्दी जागकर आपके लिए अच्छा सुपाच्य संतुलित भोजन आपके लिए तैयार करती है ।
इतने प्यार से कुछेक बच्चे बिना भोजन के स्कूल आते हैं यह आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है रोज खाना खाएं,लंच बॉक्स भी जरूर पैक करके लाएं जो भी फल सब्जियों आपको घर में लोकल लेवल पर मिलती हैं खाएं।घर के कामों में भी हाथ बटाएं। गमलों में भी सब्जी उगाएं और इस्तेमाल करें।10 से 19 साल की अवस्था किशोरावस्था के रूप में जानी जाती है इस उम्र में शारीरिक, मानसिक सामाजिक,आध्यात्मिक बदलाव आते हैं। लड़कों ,एवम लड़कियों का शरीर बढ़ता है। लड़कों में दाढ़ी, मूछ आना,आबाज में बदलाब होना सामान्य बात है,ठीक उसी तरह लड़कियों में भी शरीर का आकार बनना,मासिक धर्म आना समान्य बात है,इस दौरान साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें, सैनिटरी नेपकिंस कम से कम चार बार या इससे अधिक बार बदलें।एवम उचित तरीके से कागज़ में लपेटकर ढक्कन वाले खड्डे में डालें ताकि पर्यावरण संरक्षण किया जाए।पैकट बाली या तली भुनी चीजों का कम सेवन करें। सोने से पहले एवम सुबह नाश्ते के बाद नर्म मुलायम ब्रश करें व परिवार बालों को भी सारी बातें बताएं।अगर कोई व्यक्ति बीड़ी सिगरेट का इस्तेमाल करें तो उन्हें जरूर समझाएं कि यह हमारे लिए कितना खतरनाक है।दोपहिया वाहनों में सवार होने पर हमेशा हेलमेट पहने।बिना लाइसेंस के वाहन न चलाएं। प्रोत्साहन के रूप में बच्चों को बॉल पैन दिए गए उपस्थित बच्चों  ब माताओं को फल बांटे गए ।दो स्थानीय आशा अंजनी,रंजना शर्मा  एवम प्राध्यापक स्टाफ सहित प्रोग्राम में उपस्थित रहे ब पूरा सहयोग किया।प्रोग्राम धन्यवाद के साथ समाप्त हुआ।

Post a Comment

0 Comments

सात एचपीएस अधिकारियो को पुलिस अधीक्षक का रूप मे नियुक्ति