Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेल लाइन का भानुपल्ली में होगा एकमात्र जंक्शन

                                भानुपल्ली में रेल जंक्शन, 20 किमी ट्रैक का डेढ़ माह में होगा टेंडर

बिलासपुर,रिपोर्ट दीनानाथ ठाकुर 

सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण रेल लाइन के एकमात्र जंक्शन भानुपल्ली और 20 किलोमीटर रेल ट्रैक के लिए रेल विकास निगम अगले डेढ़ माह में टेंडर जारी कर देगा। टेंडर जारी करने के लिए औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। उपयोग में आने वाली सामग्री के दामों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। टेंडर जारी होने के बाद जिस भी एजेंसी को टेंडर मिलेगा, वह सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद जनवरी 2024 में जंक्शन और ट्रैक बिछाने का कार्य शुरू कर देगी।

खास बात यह है कि भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेल लाइन का भानुपल्ली में एकमात्र जंक्शन होगा। यह आठ लाइन का होगा। नंगल, सरहिंद रेल लाइन के साथ भानुपल्ली-बिलासपुर रेल लाइन जुड़ने से ही यह जंक्शन बनेगा। जबकि अभी तक यह एक स्टेशन है।वहीं इस पूरी रेललाइन में बैरी तक कोई और जंक्शन नहीं बनेगा,सभी जगह स्टेशन ही बनेंगे। रेल विकास निगम पंजाब और हिमाचल में 20 किलोमीटर रेल लाइन के ट्रैक के लिए पहली बार टेंडर जारी करने जा रहा है। इसमें पंजाब में 10 किलोमीटर और हिमाचल के धरोट तक 10 किलोमीटर तक टनलों का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। 

वहीं पुलों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इसे इस साल के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। बताते चलें कि परियोजना में एक से सात, नौ , 15 और 16 नंबर टनल के दोनों छोर मिल चुके हैं। अन्य टनलों का निर्माण कार्य जारी है। रेल लाइन परियोजना की टनल नंबर 10 की लंबाई तीन किलोमीटर से ज्यादा है। परियोजना को पूरा करने का लक्ष्य 31 मार्च 2025 रखा गया है।भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेल लाइन के 20 किलोमीटर और एकमात्र जंक्शन भानुपल्ली के लिए आगामी डेढ़ माह में टेंडर जारी करने की तैयारी की जा रही है। हालांकि अभी इसकी लागत का प्राक्कलन तैयार किया जा रहा है। वहीं, टेंडर जारी होने के बाद पूरी औपचारिकताएं पूरी कर ट्रैक बिछाने और जंक्शन बनाने के लिए एजेंसी जनवरी 2024 में कार्य शुरू कर देगी। 






Post a Comment

0 Comments

जिला कुल्लू में नशा कर पछताईं वायरल वीडियो वाली लड़कियां