Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

30 करोड़ रुपये से तैयार लघु सचिवालय ऊना के भवन में सीलन

                                           आलम यह है कि सीलन वाले स्थानों से सीमेंट गिरने लगा है 

ऊना,रिपोर्ट अविनाश चौहान 

जिलेभर की व्यवस्थाओं और विकास कार्यों को बागडोर संभालने वाले जिला प्रशासन की अपनी बहुमंजिला इमारत की गुणवत्ता पर एक वर्ष के भीतर ही सवाल उठने लगे हैं। करीब 30 करोड़ रुपये की लागत से तैयार लघु सचिवालय की नई इमारत में सीलन आ गई है। आलम यह है कि सीलन वाले स्थानों से सीमेंट गिरने लगा है। खासकर इमारत की पहली मंजिल में शौचालय और उसके आसपास की दीवारों में अधिक सीलन आई है।

लघु सचिवालय ऊना की इमारत का साल 2018 में शिलान्यास किया गया और पांच साल बाद 2023 में इसका निर्माण कार्य पूरा हुआ। इसके बाद इसी साल मई में नई इमारत में विभागीय कार्यालयों को शिफ्ट करने की कवायद शुरू हुई। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री की मौजूदगी में जनसुविधा के लिए बनाए गए बहुमंजिला लघु सचिवालय का शुभारंभ हुआ।हालांकि कुछ कार्यों के लंबित होने के चलते उस समय आधे अधूरे कार्यालयों को ही नई इमारत में शिफ्ट किया गया। सितंबर के अंतिम दिनों तक विभागों का नई इमारत में शिफ्ट होने का सिलसिला जारी रहा। पांचवें तल पर बने पुलिस विभाग के कार्यालयों का शुभारंभ हाल ही में हुआ है।अभी इमारत में सभी विभागों के शिफ्ट होने की प्रक्रिया पूरी ही हुई कि इसी बीच इमारत की गुणवत्ता सवालों के घेरे में आ गई हैं। अधिकारियों का कहना है कि पानी और अत्यधिक नमी के कारण ऐसा हुआ है। 

रंग रोगन में इस्तेमाल पुट्टी पानी से खराब हो रही है। मगर बड़ा सवाल यह है कि निर्माण के दौरान इसका ख्याल क्यों नहीं रखा गया और अगर हर साल यूं ही इमारत को मरम्मत की आवश्यकता पड़ती रही तो आने वाले सालों में आलम क्या होगा।अभी इमारत में सभी विभागों के शिफ्ट होने की प्रक्रिया पूरी ही हुई कि इसी बीच इमारत की गुणवत्ता सवालों के घेरे में आ गई हैं। अधिकारियों का कहना है कि पानी और अत्यधिक नमी के कारण ऐसा हुआ है। रंग रोगन में इस्तेमाल पुट्टी पानी से खराब हो रही है। मगर बड़ा सवाल यह है कि निर्माण के दौरान इसका ख्याल क्यों नहीं रखा गया और अगर हर साल यूं ही इमारत को मरम्मत की आवश्यकता पड़ती रही तो आने वाले सालों में आलम क्या होगा।लघु सचिवालय की इमारत में जहां सीलन से सीमेंट गिरने लगा है, उसकी मरम्मत के लिए लोक निर्माण विभाग को कहा गया है। जल्द इसका कार्य शुरु होगा। साथ ही इमारत के भीतर दीवारों को नमी से बचाने को लेकर भी तैयारी की जाएगी।





Post a Comment

0 Comments

ट्रक चला रहे व्य​क्ति के साथ अचानक घटी यह घटना