Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जिला बिलासपुर में 115 करोड़ से किया जाएगा थलू, भानुपल्ली, धरोट स्टेशन का निर्माण

                                     इनमें से भानुपल्ली और थलू स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू हो गया है

बिलासपुर,रिपोर्ट दीनानाथ ठाकुर 

भानुपल्ली-बिलासपुर रेललाइन परियोजना के तीन स्टेशनों थलू, भानुपल्ली और धरोट का निर्माण कार्य 115 करोड़ की लागत से होगा। सामरिक, पर्यटन और व्यावसायिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण रेललाइन परियोजना भानुपल्ली-बिलासपुर के तीन स्टेशनों थलू, भानुपल्ली और धरोट का निर्माण कार्य 115 करोड़ की लागत से होगा। इनमें से भानुपल्ली और थलू स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। इन स्टेशन पर अर्थ वर्क, माइनर ब्रिज, ट्रैक डायवर्जन, भवन निर्माण और यात्री प्लेटफार्म बनेंगे। इसके अलावा 20 किलोमीटर रेललाइन तक सिग्नल एंड टेलीकम्युनिकेशन का 54 करोड़ का टेंडर भी जारी हो गया है।

सिग्नल लगाने का कार्य तभी शुरू होगा, जब 20 किमी के क्षेत्र में ट्रैक बिछाने का कार्य पूरा कर दिया जाएगा। फिलहाल ट्रैक बिछाने का टेंडर जारी करने पर कार्य किया जा रहा है। रेल विकास निगम ने इस रेललाइन के पहले 20 किलोमीटर हिस्से में टनलों का कार्य लगभग पूरा कर लिया है। करीब साढ़े चार किलोमीटर लंबी इन सात टनल में गिट्टी रहित ट्रैक बिछाने के लिए स्लैब बिछाने का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। साढ़े चार किलोमीटर में से साढ़े तीन किलोमीटर टनलों में स्लैब बिछाया जा चुका है। वहीं शेष बचे एक किलोमीटर पर ट्रैक बिछाने का कार्य प्रगति पर है।

रेल विकास निगम ने लक्ष्य रखा है कि 2024 में धरोट तक 20 किलोमीटर रेल लाइन पर ट्रैक बिछाने का कार्य पूरा करना है। वहीं तीन स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू करने के बाद 15 माह में इन्हें तैयार करने की समयसीमा भी तय की गई है। बताते चलें कि रेल लाइन का 20 किलोमीटर ट्रैक बिछाने के लिए इसी साल के अंत में टेंडर जारी होगा। बिलासपुर तक इस परियोजना को पूरा करने के लिए मार्च 2025 का लक्ष्य रखा गया है।केंद्र सरकार कोशिश में है कि बिलासपुर तक इस परियोजना को 2024 में ही पूरा कर दिया जाए, ताकि लोकसभा चुनावों तक यहां ट्रेन पहुंच सके।भानुपल्ली-बिलासपुर रेल लाइन के 20 किमी तक के लिए सिग्नल एंड टेली कम्यूनिकेशन का 54 करोड़ का टेंडर जारी हो गया है। हालांकि ट्रैक तैयार होने के बाद ही इसका कार्य शुरू होगा। वहीं थलू और भानुपल्ली स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू हो गया है।





Post a Comment

0 Comments

आखिर क्यों राशन डिपुओं से हुई चीनी गायब