Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

चुराह वन मंडल के पुख्तला जंगल में अवैध कटान के मामले पर विभाग ने जांच बिठा दी है

                                         पुख्तला जंगल में अवैध कटान मामले की विभागीय जांच शुरू

चम्बा,ब्यूरो रिपोर्ट 

चुराह वन मंडल के पुख्तला जंगल में अवैध कटान के मामले पर विभाग ने जांच बिठा दी है। वन रक्षक की मौजूदगी होते हुए जंगल में पेड़ों का अवैध कटान होने और अन्य पहलुओं पर विभाग ने अपने स्तर पर जांच शुरू कर दी है। वहीं, विभाग ने अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करवा दी है।  अब वन विभाग और पुलिस की टीम संयुक्त रूप से अवैध कटान को अंजाम देने वाले की तलाश कर रही है।

वन विभाग के अधिकारी इस बात की भी गंभीरता से जांच कर रहे हैं कि अवैध रूप से पेड़ काटने के बाद लकड़ी के स्लीपर भी बना दिए और वन रक्षक सहित अन्य फील्ड स्टाफ को इसकी भनक भी नहीं लगी। जैसे ही वन विभाग के पास जंगल में अवैध कटान होने की गुप्त सूचना पहुंची तो वन मंडल अधिकारी ने तुरंत संबंधित रेंज के अधिकारियों को जांच करने के लिए जंगल में जाने के आदेश दिए। जब अधिकारियों ने जंगल में जाकर छानबीन की तो इसमें तीन से चार पेड़ कायल के अवैध रूप से काटे हुए मिले। लकड़ी के स्लीपर भी वहां पड़े हुए थे, जिन्हें वन काटु ठिकाने लगाने की फिराक में थे। मगर विभाग ने कार्रवाई करते हुए इन्हें अपने कब्जे में ले लिया है।

उधर, वन विभाग ने कर्मचारियों की लापरवाही का पता लगाने के लिए जांच भी बिठा दी है। वन मंडलाधिकारी स्वयं इस मामले में जांच कर रहे हैं। मामले में वन रक्षक से लेकर वन खंड अधिकारी और वन परिक्षेत्र अधिकारी से भी पूछताछ की जा सकती है। यदि जांच में विभागीय कर्मचारियों की लापरवाही पाई जाती है तो उन्हें विभागीय कार्रवाई का भी सामना करना पड़ेगा।वनमंडल अधिकारी चुराह सुशील कुमार गुलेरिया ने कहा कि पुख्तला जंगल में अवैध कटान का मामला सामने आने पर विभाग ने जांच बिठा दी है। इसमें विभागीय कर्मचारी की लापरवाही रही या नहीं, इसको लेकर सभी पहलुओं पर जांच की जा रही है। वन काटुओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई है।




Post a Comment

0 Comments

4 मार्च से ऊना-हरिद्वार ट्रेन सेवा शुरू होगी