Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र के तहत चौकी मन्यार कॉलेज के भवन निर्माण का कार्य आखिर सात वर्ष बाद शुरू हो गया है

                                                     वन विभाग से सात वर्ष बाद मिली एनओसी

ऊना,रिपोर्ट अविनाश चौहान 

चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र के तहत चौकी मन्यार कॉलेज के भवन निर्माण का कार्य आखिर सात वर्ष बाद शुरू हो गया है। वन विभाग की ओर से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) जारी करने के बाद अब जाकर भवन के लिए नींव खोदाई का काम शुरू हुआ। कॉलेज को वर्ष 2016 में स्वीकृति मिली थी। उसके बाद से अस्थायी तौर पर कॉलेज की कक्षाएं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल चौकी मन्यार के भवन में लगाई जा रही हैं।

जानकारी के अनुसार चौकी मन्यार कॉलेज के लिए सरकार की ओर से 78 कनाल जमीन मंजूर की गई है। यह जमीन वन विभाग के अंतर्गत आती है। चयनित जमीन पर विभिन्न प्रजाति के करीब 200 पेड़ होने के कारण कॉलेज भवन के लिए एनओसी जारी होने में काफी समय लगा। इसी कारण कॉलेज के भवन का निर्माण अटका रहा। कॉलेज के लिए सरकार ने 13.50 करोड़ रुपये का बजट मंजूर किया है, जिसमें से 3.30 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी होने के बाद भवन का निर्माण शुरू हो गया है।चौकी मन्यार स्कूल के प्रधानाचार्य मनोहर लाल शर्मा ने बताया कि कॉलेज में पढ़ाई करने वाले सब हमारे बच्चे हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन्हें भवन दिया। 

जब कॉलेज का भवन बनकर तैयार हो जाएगा तो कॉलेज प्रशासन हमें भवन हैंडओवर कर देगा। हमें भी कई कक्षाएं बरामदों में लगानी पड़ रही हैं। उधर, कॉलेज में तैनात अधीक्षक राकेश कुमार का कहना है कि प्रधानाचार्य का पद खाली है। कॉलेज का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। उधर, लोक निर्माण विभाग के एसडीओ भानू ओहरी ने कहा कि कॉलेज भवन का एस्टीमेट लगभग 13.50 करोड़ रुपये का है। इसकी एक किस्त जारी हो चुकी है। उन्होंने कहा कि दो वर्ष तक हम इस भवन को बनाकर प्रशासन के हवाले कर देंगे।जब किसी परियोजना के लिए जमीन एक विभाग से दूसरे विभाग को ट्रांसफर की जाती है तो उसकी फाइल केंद्र तक जाती है। ऐसे में जिस विभाग के नाम जमीन ट्रांसफर होनी है, उसकी लगातार सक्रियता से यह कार्य जल्दी हो जाता है। मगर कई बार औपचारिकताओं को पूरा करने में समय लगता है।




 

Post a Comment

0 Comments

जिला कुल्लू में नशा कर पछताईं वायरल वीडियो वाली लड़कियां