Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

विश्व धरोहर कालका-शिमला रेललाइन पर शिमला और कालका रेलवे स्टेशन का जल्द ही आधुनिकीकरण होगा

                        अंग्रेजों के जमाने में बने विश्व धरोहर रेलवे स्टेशनों का 100 करोड़ से होगा कायाकल्प

सोलन,ब्यूरो रिपोर्ट 

विश्व धरोहर कालका-शिमला रेललाइन पर शिमला और कालका रेलवे स्टेशन का जल्द ही आधुनिकीकरण होगा। पहली बार इस प्रकार का कार्य हेरिटेज रेललाइन पर होगा। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने कार्य शुरू कर दिया है। इसके लिए बोर्ड ने विशेष सलाहकार को दोनों रेलवे स्टेशन का मुआयना कर रिपोर्ट देने के लिए कहा है। स्टेशन की आधुनिक ड्राइंग देने के लिए भी कहा है। सलाहकार की रिपोर्ट के अनुसार ही बजट जारी होगा। बताया जा रहा है कि स्टेशनों पर करीब 100 करोड़ रुपये से ज्यादा का बजट रखा गया है। इसका पता रिपोर्ट के बाद ही लगेगा। कालका रेलवे स्टेशन के मास्टर प्लान पर भी काम चला हुआ है। बताया जा रहा है कि यह कार्य दिसंबर माह के अंत में पूरा किया जाएगा।

इस कार्य पर करीब 31.40 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। रेल मंत्रालय की ओर से यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर बेहतर अनुभव करवाने पर कार्य किया जा रहा है। वहीं आधुनिकीकरण के इस दौर में भी मंत्रालय कार्य कर रहा है ताकि यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। रेलगाड़ियों के आधुनिकीकरण के साथ अब स्टेशनों पर भी यह कार्य शुरू किया है। यह कार्य अमृत रेलवे स्टेशन के तहत करवाया जा रहा है। शिमला रेलवे स्टेशन पर भी कार्य किया जाएगा। कार्य करवाने का उद्देश्य न्यूनतम आवश्यक सुविधाओं (एमईए) सहित अन्य सुविधाओं को बढ़ाने के लिए चरणों में मास्टर प्लान का कार्यान्वयन करना है।प्रथम चरण में कालका और शिमला रेलवे स्टेशन में एस्केलेटर, ऑनलाइन डिस्प्ले समेत अन्य आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। 

आधुनिकीकरण के साथ रेलवे स्टेशन यात्रियों को साफ और हाईजिनिक वेटिंग एरिया, रेस्टरूम बनाया जाएगा। साथ ही खाने-पीने के अच्छे स्टॉल भी होगे। यात्रियों और गाड़ियों के आने और जाने के लिए अलग-अलग प्वाइंट होंगे। स्टेशन पर पर्याप्त पार्किंग सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। रेलवे स्टेशनों को बस, टैक्सी और ऑटो रिक्शा स्टैंड से जोड़ा जाने का लक्ष्य है। रेन वाटर हार्वेस्टिंग और हरियाली के इंतजाम भी किए जाएंगे।सहारनपुर, यमुनानगर जगाधरी, अंबाला शहर, सरहिंद, कालका, एसएएस नगर (मोहाली), रूपनगर, आनंदपुर साहिब, नंगल, अंब अंदौरा, पटियाला, धुरी, अबोहर, मालेरकोटला, संगरूर और शिमला में कई तरह की सुविधाएं स्टेशनों पर मिलेंगी।शिमला और कालका रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण किया जाएगा। इसके लिए कंसलटेंट को रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा है। रिपोर्ट आने के बाद बजट जारी कर दिया जाएगा।



Post a Comment

0 Comments

काले कपड़े पहन फीस वृद्धि के खिलाफ अभाविप का अनोखा प्रदर्शन