Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बीएसएनएल मुख्यालय धर्मशाला में हुई दूरसंचार सलाहकार समिति की बैठक

                 सांसद बोले, रिमोट क्षेत्रों में मोबाइल नेटवर्क पहुंचाने और सुदृढ़ करने पर करें फोकस

 धर्मशाला,रिपोर्ट मोनिका शर्मा 

 जिला कांगड़ा और चम्बा के रिमोट क्षेत्रों में मोबाइल नेटवर्क पहुंचाने और व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने पर भारत संचार निगम लिमिटेड विशेष फोकस करे। बीएसएनएल कार्यालय धर्मशाला में आज शुक्रवार को दूरसंचार सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए लोकसभा सांसद और समिति के अध्यक्ष किशन कपूर ने यह बात कही। बैठक में बीएसएनएल के वरिष्ठ अधिकारियों सहित समिति के सदस्यों ने भाग लिया। किशन कपूर ने काँगड़ा और चम्बा के दुर्गम क्षेत्रों में मोबाइल नेटवर्क को पहुँचाने और व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।बैठक में दूरसंचार सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए अध्यक्ष तथा अन्य सभी समिति सदस्यों द्वारा विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। बीएसएनएल अधिकारियों ने इस संबंध में विस्तृत रिपोर्ट पेश की तथा इस दिशा में किए जा रहे कार्यों को पटल पर रखा।

किशन कपूर ने बताया कि काँगड़ा और चम्बा में बीएसएनएल के नेटवर्क को मजबूती प्रदान करने के लिए 4जी नेटवर्क के 145 नए टॉवर स्थापित किए जा रहे हैं। इस प्रोजेक्ट में भारत सरकार लगभग 150 करोड़ रुपये व्यय कर रही है। उन्होंने बताया कि चंबा में बीएसएनएल 4जी के 112 टॉवर लगाने जा रहा है, जिसमें भरमौर क्षेत्र के 19 तथा चंबा-धरवाला के 22 टॉवर शामिल हैं। उन्होंने बताया कि डलहौजी में 31 तथा तीसा में 40 बीटीएस प्रस्तावित हैं।इसके अतिरिक्त कांगड़ा जिला में 33 4जी टॉवर प्रस्तावित हैं जिसमें 26 पर काम चालू है। उन्होंने बताया कि 145 में से 10 स्थानों पर 4जी टॉवर लगाने का काम पूरा भी हो चुका है, जिसमें 8 जिला कांगड़ा व 2 जिला चंबा के हैं। उन्होंने अधिकारियों को अन्य स्थानों पर तेजी से कार्य आगे बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि वर्तमान में दूरसंचार जिला धर्मशाला में 246 टॉवर को 4जी में अपग्रेड किया जा रहा है तथा 24 नए टॉवर लगाए जा रहे हैं।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के संकल्प को पूरा करने में बीएसएनएल की भूमिका बहुत अहम है। 

उन्होंने अधिकारियों से बीएसएनएल की क्षमताओं का पूर्ण उपयोग करने की बात बैठक में कही। उन्होंने अधिकारियों को फील्ड में जाकर कार्य करने के निर्देश दिये और कहा कि जहां कोई नहीं है वहाँ बीएसएनएल पहुँचे। उन्होंने बताया कि बड़ा भंगाल, मुलथान और मणिमहेश में भी लोगों की सुविधा के लिए बीएसएनएल के टॉवर लगाए जाने का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि दूरस्थ क्षेत्रों जैसे बड़ा भंगाल और मणिमहेश, आदि क्षेत्रों में भी बीएसएनएल 4जी टॉवर प्रस्तावित हैं, जोकि स्वदेशी तकनीक पर आधारित हैं।बीएसएनएल के महाप्रबंधक चरणदास ने इस दौरान अध्यक्ष और सदस्यों को बीएसएनएल द्वारा किए जा रहे कार्य से अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि बीएसएनएल हाई स्पीड इंटरनेट उपलब्ध करवाने के लिए फाइबर सुविधा को भी मजबूत कर कहा है। उन्होंने बताया कि बीएसएनएल द्वारा हाल ही में सुरगनी-तीसा मुगला (चंबा)-धरवाला में फाइबर सुविधा शुरू की गई हैं,  जिससे दूरदराज क्षेत्रों में भी हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिल रही है। उन्होंने बताया कि डिजिटल इंडिया मिशन के अंतर्गत बीएसएनएल द्वारा आज से धर्मशाला टेलीफोन एक्सचेंज में एक सेल्फी पॉइंट भी शुरू किया गया है, जिसमें लोग फोटो खिंचवा सकेंगे। 



Post a Comment

0 Comments

सात एचपीएस अधिकारियो को पुलिस अधीक्षक का रूप मे नियुक्ति