Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

माह बाद भी मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द से लोग परेशान

                                        औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब में बढ़ रहे वायरल फीवर के मामले

सिरमौर,ब्यूरो रिपोर्ट 

 औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब और आसपास के इलाकों में वायरल बुखार ठीक होने के बाद भी दर्जनों लोग इसके दुष्प्रभावों से पीड़ित हैं। इनमें अधिकतर बुजुर्ग, महिलाएं और युवा वर्ग के लोग शामिल हैं।लोगों का कहना है कि बुखार ठीक होने के एक माह बाद भी शरीर में भारी कमजोरी, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द जाने का नाम नहीं ले रहा है। क्षेत्र के कई पीड़ित अस्पतालों में जाकर शारीरिक जांच भी करा रहे हैं, जिनकी रिपोर्ट सामान्य आ रही है।चिकित्सा विशेषज्ञों के मुताबिक वायरल बुखार के बाद ऐसी स्थिति में मरीज को सामान्य होने में थोड़ा समय लग जाता है। 

इसके लिए मरीज को अपने खानपान में पौष्टिक आहार को शामिल करना होगा। साथ ही पानी ज्यादा मात्रा में पीने की भी सलाह दी जा रही है।स्थानीय लोग सोमनाथ, संजय कुमार, मीनाक्षी, दीपा, अशोक कुमार, दीपक और नरेश ने बताया कि उन्हें एक माह पहले हल्का बुखार आया। इसके बाद उपचार कराने पर बुखार तो ठीक हो गया लेकिन इसके दुष्प्रभाव अभी तक बरकरार हैं।

जोड़ों-मांसपेशियों में दर्द के कारण चलने फिरने में भी दिक्कत हो रही है। हालांकि, चिकित्सक इसे वायरल बुखार बता रहे हैं लेकिन लोगों को आशंका है कि ये चिकनगुनिया है। कई लोगों में बुखार के बाद एलर्जी की शिकायतें आईं।कालाअंब स्थित ईएसआईसी औषधालय के प्रभारी डॉ. अंकुर राणा ने बताया कि बुखार के बाद पीड़ितों को जो भी समस्या आ रही है, उसके निदान के लिए पौष्टिक और संतुलित आहार का सेवन करें।आहार में हरी सब्जियों और फलों को शामिल करें। पानी अधिक से अधिक मात्रा में पीयें और बीच-बीच में योग्य चिकित्सक से परामर्श लेना भी उचित रहेगा।



Post a Comment

0 Comments

जिला कुल्लू में नशा कर पछताईं वायरल वीडियो वाली लड़कियां