Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

राजकीय आदर्श विद्यालय परौर में विश्व मधुमेह दिवस का आयोजन

पालमपुर,संसार शर्मा
राजकीय आदर्श विद्यालय परौर में विश्व मधुमेह दिवस का आयोजन किया गया । प्रोग्राम की शुरुआत एनएसएस शिविर प्रभारी पाठशाला के अध्यापक श्री संजय शर्मा जी ने की।उन्होंने भवारना से आई हुई स्वास्थ्य टीम का स्वागत किया और बच्चों से परिचय करवाया।इसके बाद एनएसएस कैंप बारे जानकारी दी।इसके बाद स्वास्थ्य शिक्षिका श्रीमती दया देवी ने अपने अंदाज में बच्चों को स्वस्थ आदतों बारे जानकारी देते हुए बताया कि स्वस्थ आदतों को अपनाकर,एवम संतुलित आहार से आप 99%बीमारियों से दूर रह सकते हैं।घर में तैयार ताजे भोजन का सेवन करें।
स्थानीय स्तर पर उपलब्ध फल सब्जियों का इस्तेमाल करें।फोन का इस्तेमाल केबल पढ़ाई के लिए ही करें।समय पर सोएं एवम जागें।समय पर भोजन करें।नेगेटिव स्मोकिंग से बचें।अपने अंदाज में अपने  परिवार के सदस्यों को नशे से दूर रहने बारे समझाएं एवम खुद भी दूर रहें।दो बार ब्रश जरूर करें रात को सोने से पहले और सुबह नाश्ता करने के बाद। वैश्विक स्तर पर लगभग 422मिलियन लोगों को मधुमेह है।हर साल 1.5 मिलियन मौत मधुमेह के कारण होती हैं।मधुमेह के कारण काफी परेशानियां हो जाती हैं जैसे अंधापन,गुर्दे की समस्या ,दिल का दौरा,स्ट्रोक इत्यादि।
मधुमेह से पीड़ित लोगों और उनके परिवारों के साथ साथ स्वास्थ्य प्रणालियों और राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को भी काफी नुकसान होता है। रक्त में शर्करा का उच्च एवम निम्न स्तर दोनों ही खतरनाक होते हैं।इन्सुलिन एक हार्मोन है जो शरीर के अंदर पाचन ग्रंथि से बनता है इसका काम भोजन को ऊर्जा में बदलना  है।इसलिए मधुमेह के रोगी को भोजन समय पर ब कम मात्रा में लेना चाहिए। मधुमेह रोग के लक्षण अधिक प्यास,अधिक पेशाब आना,अधिक भूख, वजन कम होना, जख्म देरी से भरना,मीठा खाने का अधिक मन करना,शरीर में  खुजली इत्यादि ।
हमारी आशा बहनें घर घर जाकर सामुदायिक आधारित स्वास्थ्य चेकलिस्टफॉर्म भरती हैं तो सही जानकारी दें आभा आई डी जरूर बनाएं।बच्चों को जानकारी घर में बताने के लिए कहा गया।उपस्थित सभी बच्चों को बालपेन दिए गए और इस प्रोग्राम में 80 बच्चे उपस्थित रहे।एनएसएस शिविर  के प्रभारी मैडम जी ने जानकारी को फिर से दोहराया और स्वास्थ्य टीम का धन्यवाद किया।

Post a Comment

0 Comments

काले कपड़े पहन फीस वृद्धि के खिलाफ अभाविप का अनोखा प्रदर्शन