Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मनरेगा के कार्यों में श्रमिकों की फर्जी हाजिरी रोकने के लिए पंचायतीराज विभाग ने श्रमिकों की ऑनलाइन हाजिरी की कवायद शुरू की

                                                            ऑनलाइन हाजिरी बनी परेशानी का सबब

काँगड़ा,रिपोर्ट नेहा धीमान 

मनरेगा के कार्यों में श्रमिकों की फर्जी हाजिरी रोकने के लिए पंचायतीराज विभाग ने श्रमिकों की ऑनलाइन हाजिरी की कवायद शुरू की है। परागपुर विकास खंड के अंतर्गत विभिन्न पंचायतों में इन दिनों ऑनलाइन हाजिरी पंचायत प्रतिनिधियों सहित मजदूरों के लिए परेशानी का सबब बन गई है। पंचायत प्रतिनिधियों की मानें तो सॉफ्टवेयर में फोटो अपलोड नहीं हो पा रही है। ऐसे में नेशनल मोबाइल मॉनीटरिंग सॉफ्टवेयर (एनएमएमएस) के तहत मजदूरों की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने में मुश्किल हो रही है। यदि मजदूरों की हाजिरी नहीं लगेगी तो उन्हें भुगतान भी नहीं होगा। 

इस संबंध में पंचायत शांतला प्रधान राहुल कुमार ने बताया कि उनकी पंचायत में करीब पांच-छह दिन से मनरेगा मजदूरों की हाजिरी नहीं लग पा रही है। ग्रामीण मजदूर करीब दो किलोमीटर दूर से काम पर आ रहे हैं, लेकिन ऑनलाइन हाजिरी न लगने से उन्हें मायूस होकर लौटना पड़ रहा है। पंचायत प्रतिनिधियों ने प्रशासन से निवेदन किया है कि इस समस्या का समाधान किया जाए। सामाजिक शिक्षा एवं ब्लॉक योजना अधिकारी परागपुर राजकुमार ने बताया कि तकनीकी तौर पर इसके बारे में कुछ कह नहीं सकते। आजकल सिस्टम हैंग चल रहा है। इसलिए हो सकता है इस कारण समस्या आ रही हो। इस संबंध में फीडबैक लेकर ही कुछ कहा जा सकता है।





Post a Comment

0 Comments

दो दिन के लिए भारी बारिश का अलर्ट