Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

राज्य के हर खेत तक चरणबद्ध तरीके से सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी

                                   उप मुख्यमंत्री ने शाहपुर में रखी 68 करोड़ की पेयजल योजनाओं की नींव

काँगड़ा,रिपोर्ट नेहा धीमान 

राज्य के हर खेत तक चरणबद्ध तरीके से सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। यह उद्गार उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने शुक्रवार शाहपुर विधानसभा के मनई में 68 करोड़ की दो पेयजल योजनाओं का शिलान्यास करने के बाद दी। उन्होंने कहा कि जल मिशन के तहत का अधूरा कार्य 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके तहत कांगड़ा में 1027 करोड़ खर्च हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांगड़ा हिमाचल प्रदेश का अहम जिला है। यहां पर जल एवं सिंचाई क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए निर्णायक प्रयास हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि नूरपुर क्षेत्र की फिन्ना सिंह मध्यम सिंचाई योजना अरसे से लटकी थी। अब तक तीन सौ करोड़ रुपये इस पर खर्चे किए जा चुके थे, लेकिन अब प्रदेश सरकार के प्रयासों से अब इसकी केंद्र से इनवेस्टमेंट क्लीयरेंस मिली है।

 परियोजना की लागत 643 करोड़ तक पहुंच गई है। ज्वाली क्षेत्र की सुखाहार योजना भी ठंडे बस्ते में थी। अब सरकार ने इसे केंद्र को प्रेषित करने की इजाजत दी है। इस पर भी 223 करोड़ रुपये खर्च होंगे। ज्वालामुखी क्षेत्र की मध्यम सिंचाई योजना 367 करोड़ की है। इसको भी राज्य की कमेटी से मंजूर कर केंद्र को भेजा गया है। पालमपुर की सीवरेज योजना पर 350 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि शाहपुर विस क्षेत्र में सिंचाई एवम पेयजल योजनाओं पर 216 करोड़ की राशि व्यय की जा रही है, जिसमें 142 करोड़ पेयजल तथा 17 करोड़ सिंचाई और 56 करोड़ सीवरेज सुविधा पर व्यय किया जा रहा है।


राज्य के युवाओं को रोजगार के नजरिये से 500 परमिट जारी करने का फैसला हुआ है और ई-वाहन खरीदने वाले युवाओं को प्रदेश सरकार चार साल तक गाड़ी हायर करने की योजना पर काम कर रही है। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने दिल्ली के लिए बस सेवा शुरू करने तथा विभिन्न रूटों पर बस सेवा का विस्तारीकरण, हैंडपंप स्थापित करने तथा पेयजल योजना का कार्य छह माह के भीतर पूरा करने के निर्देश भी दिए गए। इस अवसर पर मुख्य अभियंता सुरेश महाजन, एडीएम रोहित राठौर, डीएम पंकज चड्ढा, आरटीओ प्रदीप कुमार, सीएमओ सुशील शर्मा आदि मौजूद रहे।


Post a Comment

0 Comments

रोटरी क्लब पालमपुर ने अन्नापूर्णा प्रकल्प के तहत 21 जरूरतमंद मेहनतकश महिलाओं को राशन वितरित किया