Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बैंकों को जमा ऋण अनुपात में सुधार के दिए निर्देश

                                  बैंकों की जिला स्तरीय त्रैमासकि समीक्षा समिति की बैठक आयोजित

 धर्मशाला,रिपोर्ट नेहा धीमान 

 अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल ने सभी बैंकों को जमा ऋण अनुपात को सुधारने के लिए कारगर कदम उठाने के निर्देश दिए हैं इसके साथ ही उपभोक्ताओं के प्रति संवेदनशीलता दिखाने के लिए भी कहा गया है। बुधवार को डीआरडीए के सभागार में जिला काँगड़ा के बैंकों की जिला स्तरीय समीक्षा समिति की त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल ने सभी बैकों को निर्धारित लक्ष्यों को समयबद्व पूरा करने के निर्देश भी दिए इसके साथ ही सरकारी स्कीमों के लोगों को ऋण उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिए। इस अवसर पर वर्ष 2024-25 के क्रेडिट प्लान की लांचिंग भी की गई।

सीडी अनुपात साठ प्रतिशत तक करने का लक्ष्य इस अवसर पर अमरेन्द्र कुमार, मण्डल प्रमुख, पंजाब नैशनल बैंक धर्मशाला ने बताया कि जिला कांगड़ा में विभिन्न बैंकों के पास लोगों के  39739 करोड रुपये जमा है तथा जिला के सभी बैंक अब तक लोगों को  9442 करोड रुपये के ऋण सितंबर, 2023 तक दे चुके हैं। सितंबर तिमाही तक जमा ऋण अनुपात 24 प्रतिशत है जिसे अगली तिमाही में 60 प्रतिशत करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

जिला अग्रणी मुख्य प्रबंधक कुलदीप कुमार कौशल ने कहा कि  छोटे सड़क विक्रेताओं तथा रेहडी फड़ी वालों के लिये चलाई गयी प्रधान मंत्री स्वनिधि स्कीम के अन्तर्गत अधिक से अधिक ऋण प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस योजना के तहत पहले चरण में दस हजार, दूसरे चरण में बीस हजार तीसरे चरण में पचास हजार का ऋण देने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक कृषि कार्ड बनाने तथा कृषि औजारों के लिए ऋण प्रदान के लिए भी विशेष प्राथमिकता दी जा रही है। 

बैंक में खाते खोलने के लिए चलाएंगे अभियानजिन युवाओं के अभी तक बैंक में खाते नहीं खुले हैं उनको बैकिंग सुविधा से जोड़ने तथा बैंक खाते खुलवाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा इसमें जनप्रतिनिधियों की मदद भी ली जाएगी। इसके साथ ही स्वयं सहायता समूहों की बैंक लिकेंज सुनिश्चित करने के लिए भी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। मुद्रा लोन, जनधन खातों तथा शिक्षा ऋण के बारे में विस्तार से डाटा उपलब्ध करवाने के दिशा निर्देश भी दिए गए हैं।


Post a Comment

0 Comments

4 मार्च से ऊना-हरिद्वार ट्रेन सेवा शुरू होगी