Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

नगर निगम धर्मशाला के मर्ज एरिया के लोगों को अब सस्ते दामों पर खाली करवा सकेंगे सेप्टिक टैंक

                                                अब सस्ते दामों पर खाली करवा सकेंगे सेप्टिक टैंक

काँगड़ा,रिपोर्ट नेहा धीमान 

नगर निगम धर्मशाला के मर्ज एरिया के लोगों को अपने घरों के सेप्टिक टैंक खाली करवाने के लिए अब ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे। यह सुविधा लोगों को अप्रैल 2024 से मिलना शुरू हो जाएगी। इसके लिए जलशक्ति विभाग की ओर से अंतिम तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। नगर निगम धर्मशाला में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत सीवरेज सुविधा से वंचित निगम क्षेत्र के लोगों को इस सुविधा से जोड़ा जाना है। इस परियोजना पर करीब 8.48 करोड़ खर्च किए जाएंगे। इसमें सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के अलावा लोगों के घरों से सेप्टिक टैंक को खाली करने के लिए चार गाड़ियां भी चलाई जाएंगी।

नगर निगम के वार्ड नौ के साथ बन रहे फीकल स्लज एंड सेप्टेज मैनेजमेंट प्लांट का काम अंतिम चरण में चल रहा है और मार्च तक इसे पूरा कर लिया जाएगा। इसके पूरा होते ही नगर निगम के मर्ज एरिया में लोगों को घर-द्वार ही सेप्टिक टैंक खाली करवाने की सुविधा मिल जाएगी। इस योजना के तहत लोगों को जहां निजी संचालकों से सेप्टिक टैंक खाली करवाने के लिए पांच से दस हजार रुपये देने पड़ते थे, अब उसी टैंक को खाली करवाने के लिए आधे से कम पैसे देने पड़ेंगे। जानकारी के अनुसार विभाग ने स्मार्ट सिटी की इस परियोजना के तहत एक सेप्टिक टैंक को खाली करने के लिए 700 से 2000 रुपये तक फीस तय की है।परियोजना के तहत लोगों के घरों के शौचालय के टैंकों से मल निकालकर टैंकरों में प्लांट तक लाया जाएगा।

इस प्लांट के जरिये जैविक खाद बनाई जाएगी। अभी तक सेप्टिक टैंक की गाद को टैंकों में भरकर खुले में सड़क किनारे गिरा दिया जाता है, जिससे जहां बड़े पैमाने पर पर्यावरण प्रदूषित होता है और भयंकर बीमारियां फैलती हैं। ट्रीटमेंट प्लांट से यहां आने वाली गंदगी को निस्तारित कर खाद बनाई जाएगी और पानी को साफ कर दूसरे कार्यों में इस्तेमाल में लाया जाएगा।जलशक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता दीपक गर्ग ने कहा कि सकोह में बने फीकल स्लज एंड सेप्टेज मैनेजमेंट प्लांट का कार्य कंपनी को मार्च तक काम पूरा करने के लिए कहा गया है। इसके बाद अप्रैल में निगम के मर्ज एरिया के लोगों को सस्ते दामों पर शौचालय के टैंक खाली करवाने की सुविधा शुरू कर दी जाएगी। इसके साथ ही मर्ज एरिया में सीवरेज के विस्तार के लिए भी काम शुरू कर दिया जाएगा।





Post a Comment

0 Comments

4 मार्च से ऊना-हरिद्वार ट्रेन सेवा शुरू होगी