Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

शिमला-बिलासपुर फोरलेन तीन चरणों में बनाया जाएगा

                                                    नौणी से दसेरन तक 635 करोड़ में बनेगा फोरलेन

सोलन,ब्यूरो रिपोर्ट 

शिमला-बिलासपुर फोरलेन निर्माण के लिए कसरत तेज हो गई है। एनएचएआई ने पहले चरण में बिलासपुर के नौणी से सोलन के दसेरन (भराड़ीघाट) तक ऑनलाइन टेंडर निकाल दिए हैं। यह टेंडर करीब 635.60 करोड़ रुपये का निकाला गया है। साथ ही जिला सोलन के अर्की क्षेत्र में पड़ने वाले सात गांवों के प्रभावितों को 19 दिसंबर तक मुआवजा जारी कर दिया जाएगा। टेंडर प्रक्रिया पूरी होते ही नौणी से दसेरन तक करीब 18 किलोमीटर फोरलेन का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

दसेरन के आगे फोरलेन में पड़ने वाले प्रस्तावित दो टनलों के टेंडर भी जल्द लगाने की तैयारी की जा रही है। गौर रहे कि शिमला-बिलासपुर फोरलेन तीन चरणों में बनाया जाएगा। इसमें पहले चरण में नौणी से दसेरन, दूसरे चरण में दसेरन से धडयोटा और तीसरे चरण में धडयोटा से शालाघाट तक बनेगा। इसमें सबसे अधिक लंबाई पहले चरण की 18 किलोमीटर है। मुआवजा देने की प्रक्रिया भी अब अंतिम चरण में है।

उसके बाद एनएचएआई कार्य शुरू करवा देगा। प्रशासन ने प्रभावित लोगों से अपील की है कि जल्द से जल्द अपने बैंक डिटेल संबंधित पटवार सर्किल में पहुंचाएं। 30.900 मीटर बनेगा शालाघाट से नौणी तक फोरलेनशालाघाट से नौणी तक करीब 30.900 मीटर का सड़क निर्माण कार्य होना है। इसके लिए दो टनलों का निर्माण प्रस्तावित है। पहली टनल करीब साढ़े तीन किलोमीटर लंबी होगी, जो शालाघाट के समीप सरी से पिपलूघाट तक बनेगी। दूसरी टनल पिपलूघाट से धुंदन के समीप निकाली जाएगी।

अर्की क्षेत्र के सात गांवों दसेरन, हरडा, थाच, कुंद, डीन्नण, कयारढ, नलाग के लोगों के खातों में 19 दिसंबर तक भूमि मुआवजे की राशि डाल दी जाएगी। इसके अलावा कल्लर वाला के प्रभावित लोगों को भी जल्द ही मुआवजा राशि दे दी जाएगी। वहीं दूसरी ओर एनएचएआई ने इसमें पहले चरण के टेंडर निकाल दिए हैं। जल्द ही फोरलेन निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा।


Post a Comment

0 Comments

अन्नपूर्णा का सहयोग सम्मान समारोह 6 को