Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आपदा में हिमाचल के पर्यटन को मिले जख्मों पर क्रिसमस और नववर्ष पर मरहम लगने की उम्मीद है

                                 मनाली में क्रिसमस और नववर्ष का जश्न लगाएगा आपदा के जख्मों पर मरहम

मनाली,ब्यूरो रिपोर्ट 

आपदा में हिमाचल के पर्यटन को मिले जख्मों पर क्रिसमस और नववर्ष पर मरहम लगने की उम्मीद है। मनाली में पर्यटन कारोबार में रौनक लौट आई है। जम्मू-कश्मीर की तुलना मनाली के लिए लचर एवं महंगी हवाई सेवा के बावजूद नववर्ष के लिए अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। एडवांस बुकिंग में 50 फीसदी तक का इजाफा हुआ है। होटल संचालकों का कहना है कि क्रिसमस और नववर्ष के लिए 60 फीसदी तक कमरे बुक हो गए हैं।

जुलाई में आई आपदा के बाद मनाली का पर्यटन कारोबार ठप हो गया था। करीब चार महीने मंदी का दौर रहा। अब दिसंबर शुरू होते ही रौनक लौटने लगी है। होटलियर एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर और चीफ पेटर्न गजेंद्र ठाकुर का कहना है कि पर्यटक कश्मीर भी जा रहे हैं, लेकिन मनाली का पर्यटन इससे कम नहीं हुआ। नववर्ष और क्रिसमस के लिए एडवांस बुकिंग धड़ल्ले से हो रही है। कश्मीर की अपेक्षा मनाली की हवाई सेवा शून्य है। इसके बावजूद पर्यटक मनाली आ रहे हैं। नववर्ष और क्रिसमस के लिए भी अच्छा रिंस्पांस है।

वहीं, जुलाई से लेकर नवंबर माह तक डलहौजी के पर्यटन व्यवसाय में लगभग चालीस से पचास प्रतिशत की कमी दर्ज की गई थी। अब क्रिसमस और नए साल के अवसर पर पर्यटन व्यवसायी अच्छे व्यवसाय की उम्मीद जता रहे हैं। डलहौजी होटल एसोसिएशन के महासचिव हरप्रीत मोनू का कहना है कि क्रिसमस और नए साल के जश्न के लिए डलहौजी के होटलों में बुकिंग हो रही है। इससे काफी समय से ठप चल रहे पर्यटन कारोबार को पंख लग सकते हैं। नववर्ष के लिए होटल संचालकों ने आकर्षक पैकेज भी घोषित किये हैं।होटलियर ऐसोसिएशन के उपाध्यक्ष रोशन ठाकुर और चीफ पेटर्न गजेंद्र ठाकुर ने कहा कि हाल ही में अटल टनल समेत मनाली की चोटियों पर बर्फबारी हुई है। इससे पर्यटक अधिक संख्या में मनाली की ओर आकर्षित हो रहे हैं। रोशन ने बताया कि एडवांस बुकिंग को देखकर लग रहा है कि इस बार पिछले साल से भी अधिक पर्यटक मनाली आएंगे।

 पर्यटन नगरी धर्मशाला-मैक्लोडगंज में आने वाले क्रिसमिस और नववर्ष पर्व को लेकर निजी और पर्यटन निगम के होटलों में ऑनलाइन एडवांस बुकिंगों का दौर शुरू हो गया है। स्मार्ट सिटी होटल एंड रेस्तरां एसोसिएशन के अध्यक्ष राहुल धीमान ने बताया कि अभी तक होटलों में 15 फीसदी बुकिंग हो चुकी है। एचपीटीडीसी के एजीएम नवदीप थापा का कहना है कि पर्यटन निगम के करीब 10 फीसदी होटल बुक हो चुके हैं। आने वाले 15 दिसंबर के बाद इन बुकिंगों में और इजाफा होगा। हिमाचल में यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए ट्रैफिक पुलिस के साथ अब ट्रैफिक वालंटियर भी सड़कों पर नजर आएंगे। पुलिस ने जन जागरूकता के लिए ट्रैफिक वालंटियर्स योजना का शुभारंभ किया है। यह योजना पायलट आधार पर सबसे पहले सभी जिला मुख्यालयों में लागू की जाएगी। इसके बाद इसे अन्य जगह शुरू किया जाएगा।

इस संदर्भ में सभी जिला पुलिस अधीक्षकों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। ट्रैफिक वालंटियर यातायात व्यवस्था संभालने के साथ पर्यटकों को गाइड भी करेंगे। हिमाचल प्रदेश यातायात स्वयंसेवक योजना के तहत राज्य में 18 वर्ष से अधिक आयु के स्वैच्छिक लोगों का एक समूह होगा, जो सेवा की भावना से यातायात प्रबंधन और जागरूकता में भाग लेंगे। विभिन्न यातायात कार्यों में निशुल्क योगदान देंगे। आवेदक के पास यातायात को नियंत्रित करने और यात्रियों को जागरूक करने की शारीरिक और मानसिक क्षमता होनी चाहिए। उसके खिलाफ कोई आपराधिक मामला नहीं होना चाहिए। अंग्रेजी या हिंदी भाषा और ट्रैफिक सिग्नल का अच्छा ज्ञान हो। अच्छी छवि होनी चाहिए। इनके लिए पुलिस की ओर से सुरक्षा जैकेट, टोपी और आईडी कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे।



Post a Comment

0 Comments

अन्नपूर्णा का सहयोग सम्मान समारोह 6 को