Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पंडित जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में हड्डी रोग के मरीजों को पैसे देकर अपना इलाज करवाना पड़ रहा है

                                                खुद उपकरण खरीद ऑपरेशन करवा रहे हड्डी रोगी

चम्बा,ब्यूरो रिपोर्ट 

 पंडित जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में हड्डी रोग के मरीजों को पैसे देकर अपना इलाज करवाना पड़ रहा है। हिमकेयर और आयुष्मान कार्ड होने के बावजूद इन मरीजों को अपने ऑपरेशन करवाने के लिए पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं क्योंकि हड्डी रोग विभाग में मरीजों को आयुष्मान और हिमकेयर कार्ड का लाभ नहीं मिल रहा है। 

हालांकि मेडिकल कॉलेज के अन्य विभागों से संबंधित मरीजों के मुफ्त ऑपरेशन हो रहे हैं लेकिन हड्डी रोग विभाग में अभी तक मरीजों के मुफ्त ऑपरेशन शुरू नहीं हो पाए हैं। इसमें विशेषज्ञ की कोई गलती नहीं है बल्कि ऑपरेशन के दौरान इस्तेमाल होने वाले उपकरणों या सामान को उपलब्ध करवाने वाली कंपनी के साथ अभी तक हड्डी रोग विभाग एवं मेडिकल कॉलेज प्रबंधन का एमओयू साइन नहीं हुआ है। इसके चलते मरीजों को अपना इलाज करवाने के लिए हजारों रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं।

दो दिन पहले भी एक मरीज का ऑपरेशन मेडिकल कॉलेज में किया गया। हालांकि इस मरीज का हिमकेयर कार्ड बना हुआ था लेकिन मरीज को ऑपरेशन करवाने के लिए 16,000 रुपये खर्च करने पड़े। यह पैसे मरीज ने कंपनी को सामान लेने के बदले में दिए जबकि विशेषज्ञों ने मरीज का ऑपरेशन करने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया। इसमें कहीं न कहीं सरकार और प्रबंधन की लापरवाही सामने आ रही है। क्योंकि हड्डी रोग के मरीजों के मुफ्त ऑपरेशन करीब दो माह से बंद पड़े हुए हैं। ऐसे में कंपनी के साथ एमओयू साइन करने में इतना लंबा समय नहीं लगना चाहिए। तीमारदारों अशोक कुमार, हंसराज, केवल, सुरेंद्र, भाग चंद, रवि कुमार, विनोद कुमार और संजय शर्मा ने बताया कि मेडिकल कॉलेज जिले का सबसे बड़ा स्वास्थ्य संस्थान है। 

ऐसे में जिले के हरेक क्षेत्र के मरीज यहां अपनी बीमारी का इलाज करवाने के लिए पहुंचते हैं। ऐसे में मरीजों को अपने इलाज के लिए सरकारी अस्पताल में भी पैसे खर्च करने पड़ें तो मुश्किल हो जाएगा। उन्होंने सरकार और प्रशासन से गुहार लगाई है कि मरीजों को मुफ्त ऑपरेशन करवाने की सुविधा प्रदान की जाए।चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर देवेंद्र कुमार ने बताया कि कंपनी के साथ एमओयू जल्द साइन हो जाएगा। इसके बाद मरीजों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी। मेडिकल कॉलेज में रोजाना मरीजाें के मुफ्त ऑपरेशन किए जा रहे हैं। जल्द यह सुविधा हड्डी रोग के मरीजों को भी मिल जाएगी।



Post a Comment

0 Comments

ट्रक चला रहे व्य​क्ति के साथ अचानक घटी यह घटना