Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जिला ऊना में प्राथमिक कक्षाओं में ही हिंदी, गणित में पारंगत होंगे विद्यार्थी

        उच्च कक्षाओं में पहुंचने के बाद भी बच्चों को पहाड़ों और हिंदी की मात्राओं का पूरा ज्ञान नहीं होता

ऊना,रिपोर्ट अविनाश चौहान 

 जिला शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) देहलां में प्राथमिक पाठशालाओं के केंद्रीय मुख्य शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें शिक्षकों को कक्षा तीसरी, चौथी और पांचवीं के बच्चों को पढ़ाने के लिए हिंदी और गणित के बुनियादी नियमों पर बल दिया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद केंद्रीय मुख्य शिक्षक अपने अधीन आने वाली पाठशाला में बच्चों की सीखने की क्षमता के लिए बुनियादी सुविधाओं का जांच करेंगे।

इसके बाद संबंधित अध्यापकों के साथ मिलकर बच्चों की सीखने की क्षमता को विकसित करने के लिए व्यवस्थाएं करेंगे। बता जा रहा है कि उच्च कक्षाओं में पहुंचने के बाद भी बच्चों को पहाड़ों और हिंदी की मात्राओं का पूरा ज्ञान नहीं होता। इस संबंध में संस्थान की ओर से इन बच्चों में पहाड़ों, जमा, घटाव, गुणा, भाग और हिंदी वर्णमाला में स्वर और व्यंजन तथा शब्दों का उच्चारण की शब्दों की आवाज की पहचान करने के टिप्स देंगे। बच्चों को शब्द कैसे लिखा जाना है और उसका उच्चारण कैसे होगा, इसकी भी जानकारी देंगे।

डाइट देहलां में शुरू हुई तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला में बच्चों को सिखाना की कला में पारंगत किए जाएंगे। इसके उपरांत वे संबंधित अध्यापकों की कक्षाओं में जाकर विचार-विमर्श कर बच्चों में सुधार लाने का प्रयास करेंगे। उधर, डाइट देहलां के प्रधानाचार्य राकेश अरोड़ा ने कहा कि केंद्र मुख्य शिक्षकों को प्रशिक्षण देने से बच्चों की लर्निंग में बुनियादी जरूरतें पूरी होगी। इससे उच्च कक्षाओं में जाने पर विद्यार्थियों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।वहीं, दूसरी ओर जिला प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रधान राकेश शर्मा और महासचिव सत्येंद्र मिन्हास का कहना है कि यदि यही प्रशिक्षण नए सत्र के शुरूआत में करवाया जाए, तो इसके अच्छे परिणाम सामने आ सकते हैं।




Post a Comment

0 Comments

4 मार्च से ऊना-हरिद्वार ट्रेन सेवा शुरू होगी