Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हिमाचल शिक्षा बोर्ड लोकसभा चुनाव से पहले घोषित करेगा 10वीं-12वीं कक्षाओं का परीक्षा परिणाम

                        42 के बजाय इस बार 51 केंद्रों में उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा

धर्मशाला,रिपोर्ट नेहा धीमान 

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड दसवीं और बारहवीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं के नतीजे इस बार जल्द घोषित करेगा। इसकी वजह लोकसभा चुनाव हैं। बोर्ड का मानना है कि चुनाव में अध्यापकों की ड्यूटियां लगने से परिणाम घोषित करने में देरी हो सकती है। लिहाजा, उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन केंद्रों की संख्या बढ़ा दी जाए ताकि परिणाम घोषित करने में देरी न हो। शिक्षा बोर्ड ने इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए नौ केंद्र बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

42 के बजाय इस बार 51 केंद्रों में उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा। दसवीं-बारहवीं और एसओएस की वार्षिक परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होंगी, जोकि पूरा माह चलेंगी। बोर्ड परीक्षाओं के लिए 2,258 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें निजी स्कूलों में 240, सरकारी स्कूलों में 2018 केंद्र होंगे। एसओएस के लिए 213 परीक्षा केंद्र हैं, जिनमें करीब 147 सरकारी स्कूलों में और 66 प्राइवेट स्कूलों में होंगे। बोर्ड के पास अभी तक दसवीं कक्षा में 95,000 और बारहवीं कक्षा में करीब 80,000 विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं।

बोर्ड के सचिव डॉ. मेजर विशाल शर्मा ने बताया कि आगामी लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए इस बार शैक्षणिक सत्र 2023-24 की मार्च में होने वाली परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं के लिए मूल्यांकन स्थलों में वृद्धि की जाएगी। पिछले वर्ष मूल्यांकन के लिए 42 केंद्रों का गठन किया गया था, जबकि इस बार नौ मूल्यांकन केंद्र बढ़ाए जाएंगे। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि लोकसभा चुनावों में अध्यापकों की ड्यूटियां लगने से पहले ही बोर्ड कक्षाओं के वार्षिक परिणाम घोषित किए जा सकें। उल्लेखनीय है कि बोर्ड हर साल 15 जून से पहले परिणाम घोषित करता रहा है। अभी लोकसभा चुनाव की तिथियों का एलान नहीं हुआ है लेकिन बोर्ड ने तैयारी पूरी कर ली है।स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सितंबर ली दसवीं, जमा दो कक्षा की अनुपूरक परीक्षा, अतिरिक्त विषय, श्रेणी सुधार और डिप्लोमाधारक के जिन नियमित परीक्षार्थियों ने पुनर्मूल्यांकन और पुनर्निरीक्षण के लिए आवेदन किया था। उनका परीक्षा परिणाम को घोषित कर दिया है। स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष हेमराज बैरवा ने कहा कि इस परीक्षा परिणाम को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी बोर्ड मुख्यालय में भी संपर्क कर सकते हैं। 



Post a Comment

0 Comments

बिलासपुर में हादसा, खाई में गिरी कार