Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

26 फरवरी से शुरू होगी नौवीं और 11वीं कक्षा की परीक्षाएं

                          यह परीक्षाएं 26 फरवरी से 12:45 बजे से शुरू होकर सायं 4:00 बजे तक होंगी

काँगड़ा,ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश के ग्रीष्मकालीन स्कूलों में नौवीं और 11वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं अब सुबह नहीं, बल्कि सायंकालीन सत्र में होंगी। स्कूल शिक्षा बोर्ड ने पहले जारी किए इन परीक्षाओं के शेड्यूल में आंशिक संशोधन किया। अब यह परीक्षाएं 26 फरवरी से 12:45 बजे से शुरू होकर सायं 4:00 बजे तक होंगी। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. विशाल शर्मा ने बताया कि शिक्षक संघों की ओर से आए सुझावों पर अमल करते हुए स्कूल शिक्षा बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 की 9वीं और 11वीं कक्षा की होने वाली वार्षिक परीक्षाओं में आंशिक संशोधन किया है। उन्होंने बताया कि वार्षिक और कंपार्टमेंट परीक्षाएं आंतरिक रूप से विद्यालय स्तर पर 26 फरवरी से 26 मार्च तक होंगी।

26 फरवरी अंग्रेजी, 28 को संस्कृत, उर्दु, पंजाबी, तमिल और तेलुगू विषय की परीक्षा होगी। एक मार्च को आर्ट-बी, चार मार्च को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, छह मार्च को सामाजिक विज्ञान, सात को फाइनेंशियल लिटरेसी और 11 मार्च को गणित विषय की परीक्षा होगी। 13 मार्च को आर्ट-ए, म्यूजिक, होम साइंस, इकोनाॅमिक्स, कंप्यूटर साइंस, काॅमर्स, एग्रीकल्चर, ऑटोमोटिव, हेल्थकेयर, आईटी, मीडिया एंड इंटरटेनमेंट, रिटेल, फिजिकल एजुकेशन, प्राइवेट सिक्योरिटी, टेलिकाॅम, टूरिज्म एंड होस्टिपैलिटी, बीएफएसआई, अपीयर्ल्स मेड अप्स एंड होम फर्निसिंग, ब्यूटी एंड वेलनेस, इलेक्ट्रानिक्स एंड हार्डवेयर और पलंबर विषय की परीक्षा होगी। 15 मार्च को हिंदी विषय की परीक्षा होगी।

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से राज्य मुक्त विद्यालय की मार्च 2024 में करवाई जाने वाली आठवीं, दसवीं और जमा दो कक्षा की परीक्षाओं के वांछित परीक्षा शुल्क को 12 फरवरी तक बोर्ड कार्यालय में जमा करवाने का समय दिया है। स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. विशाल शर्मा ने बताया कि पहले यह समय 10 फरवरी तक दिया गया था, लेकिन 10 और 11 फरवरी को अवकाश के चलते इस समय को 12 फरवरी तक बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि जिन अध्ययन केंद्रों ने वांछित परीक्षा शुल्क के साथ निर्धारित समय अवधि में परीक्षा शुल्क जमा नहीं करवाए हैं, वे 12 फरवरी तक बोर्ड कार्यालय में दस्ती तौर कैश काउंटर में जमा करवाएं। उन्होंने कहा कि जिन परीक्षार्थियों का परीक्षा शुल्क जमा नहीं होगा, उन्हें रोलनंबर जारी नहीं किया जाएगा।



Post a Comment

0 Comments

रोटरी क्लब के सहयोग से कृषि विश्वविद्यालय में रक्तदान शिविर का आयोजन