Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सुल्तानपुर डाकखाना में 80 लाख रुपये का घपला और आया सामने

                                                         3000 हजार पासबुकों की जांच बाकी

कुल्लू,ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में सुल्तानुपर डाकखाना में 80 लाख रुपये के घपले की बात और सामने आई है। पहले चरण में 36.40 लाख रुपये के घपले की बात सामने आई थी। 80 लाख रुपये करीब 100 खाताधारकों के बताए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि अभी करीब 3,000 हजार पासबुकों की जांच बाकी है। आने वाले दिनों में घपले की राशि और बढ़ सकती है। डाकखाना में इतनी बड़ी रकम का गबन सामने आने से डाकविभाग के अधिकारी और कर्मचारी भी हैरान हैं।

हालांकि, मामला अब सीबीआई के पास पहुंच गया है, मगर डाक विभाग की एक टीम सुल्तानपुर में पिछले करीब एक माह से जांच में डटी है। आरडी, बचत खाता और सुकन्या समृद्धि योजना सहित कई अन्य खातों की राशि के घपले का मामला कुछ दिन पहले सामने आया था। इसकी शिकायत सीबीआई से की गई तो जांच टीम ने उप पोस्टमास्टर के आवास में दबिश देकर दो लाख रुपये और दस्तावेज बरामद किए थे।

घपले का मामला सामने आने पर खाताधारक भी अपनी पासबुक को लेकर डाकघर पहुंच रहे हैं। डाक विभाग के सहायक अधीक्षक मनोहर लाल ने बताया कि जांच में राशि एक करोड़ के पार पहुंची है। कहा कि पासबुकों की जांच चल रही है। जिला कुल्लू के सुल्तानपुर डाकघर में हुए करीब 1.16 करोड़ रुपये के घपले में जल्द गिरफ्तारियां हो सकती हैं। अभी उप पोस्टमास्टर सहित अन्य कर्मचारियों से इस मामले में पूछताछ चल रही है। मामले की तह तक जाने के लिए सीबीआई आरोपी महिला के घर से जुटाए दस्तावेजों को खंगाल रही है।

 सीबीआई ने दो लाख रुपये की नकदी को जब्त कर लिया है। सूत्रों के मुताबिक डाकघर में कर्मचारियों से भी पूछताछ की जानी है। इनके बयान दर्ज होने बाकी हैं। अभी तक की जांच में पाया गया है कि सुल्तानपुर डाकघर में बचत खातों के साथ अलग-अलग स्कीमों में करीब 6,000 खाताधारक हैं। इसमें अभी तक 3,000 खातों की पासबुक की जांच ही हो पाई है। ऐसे में सभी खातों की जांच करने में समय लगेगा। डाकखाने से लाखों की राशि गबन करने पर खाताधारकों में हड़कंप मचा हुआ है। सीबीआई का यह भी मानना है कि इस मामले में और लोगों की भी संलिप्तता हो सकती है। जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ेगी, मामले में कई और परतें खुलेंगी।


Post a Comment

0 Comments

ट्रक चला रहे व्य​क्ति के साथ अचानक घटी यह घटना