Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अब जिला सोलन में स्टार्स प्रोजेक्ट से स्मार्ट बनेंगे सोलन के 29 स्कूल

                                       निजी प्ले स्कूल की तर्ज पर प्री प्राइमरी में मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं

सोलन,ब्यूरो रिपोर्ट 

जिले के 29 स्कूल स्मार्ट बनेंगे। इन्हें आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। स्टार्स प्रोजेक्ट के तहत 29 स्कूलों का चयन किया गया है। 22 स्कूलों में बजट मिलने के बाद कार्य शुरू हो गया है। सात अन्य स्कूलों को भी बजट जारी हो गया है। इन स्कूलों में जल्द विकास कार्य शुरू हो जाएगा। इसके तहत 29 स्कूलों के लिए 3.29 करोड़ का बजट जारी किया गया है। प्रति स्कूल को 11-11 लाख रुपये जारी किए गए हैं।

स्टार्स प्रोजेक्ट के तहत जिले के 130 प्री प्राइमरी स्कूलों को शामिल किया है। प्री प्राइमरी के लिए अलग से आधुनिक निजी प्ले स्कूल की तर्ज पर कमरा, शौचालय समेत अन्य खेल सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए विशेष अभियान चलाए जाएंगे। कंप्यूटर शिक्षा पर जोर देते हुए अधिक से अधिक कंप्यूटर सिस्टम लगाए जाएंगे। इसके अलावा शिक्षकों के प्रशिक्षण केंद्रों को आधुनिक किया जाएगा और शिक्षक ट्रेनिंग में भी बदलाव किया जाएगा।

जिला प्रभारी डॉ. शिव कुमार शर्मा ने पुष्टि करते हुए बताया कि बताया कि स्टार प्रोजेक्ट के तहत 22 स्कूलों में भवन निर्माण कार्य का शुरू हो गया है। सात अन्य स्कूलों में बजट जारी कर दिया गया है, जिसमें पट्टा महलोग, धुंदन शिक्षा खंड का दाड़लाघाट, बणी मटरेनी, नव गांव और नालागढ़ ब्लॉक के जीपीएस ढेर माजरा, नालागढ़ छात्रा, जीपीसी बाह शामिल हैं। विभाग की तकनीकी टीम भी स्कूलों का निरीक्षण करेगी।




Post a Comment

0 Comments

अन्नपूर्णा का सहयोग सम्मान समारोह 6 को