Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

विश्व प्रसिद्ध मां चिंतपूर्णी दरबार के विस्तारीकरण को लेकर मंदिर व जिला प्रशासन ने कदमताल कर दी तेज

                   मां चिंतपूर्णी दरबार के नए स्वरूप को लेकर कदमताल तेज, नक्शा जल्द होगा तैयार

ऊना,ब्यूरो रिपोर्ट 

विश्व प्रसिद्ध मां चिंतपूर्णी दरबार के विस्तारीकरण को लेकर मंदिर व जिला प्रशासन ने कदमताल तेज कर दी है। मंदिर को विकसित करने के लिए लिहाज से नक्शा तैयार करने और उससे संबंधित डीपीआर बनाने के लिए बीते दिनों विभिन्न कंपनियों से आवेदन मांगे गए थे। इसको लेकर प्रक्रिया अभी जारी है।चयनित होने वाली आर्किटेक्चर कंपनी मंदिर के विकास कार्य का पूरा खाका तैयार करेगी और इसके साथ अनुमानित लागत को लेकर भी आकलन दिया जाएगा। 

हालांकि इससे पहले प्रस्ताव को केंद्र से मंजूरी के लिए पर्यटन विभाग ने भी मंदिर निर्माण से जुड़ा एक ओवरऑल डिजाइन तैयार किया था। लेकिन अब मंदिर में कहां क्या सुविधा रहेगी और कहां मुख्य गेट व अन्य व्यवस्थाएं रहेंगी, इसको लेकर कार्य आगे बढ़ाया जा रहा है।ध्यान रहे कि प्रसाद योजना के तहत मां चिंतपूर्णी मंदिर का आधुनिक तरीके से तीन मंजिला भवन का निर्माण किया जाएगा। हालांकि गर्भगृह से छेड़छाड़ नहीं होगी। पहली व दूसरी मंजिल में दुकानें, श्रद्धालुओं के लिए प्रतीक्षालय बनाया जाएगा। भवन में दाखिल होने के लिए तीन मुख्य द्वार बनाए जाएंगे। इसके अलावा परिसर में सोलर लाइटों के साथ, पेयजल, स्वास्थ्य केंद्र, सुरक्षा कर्मियों के रहने के लिए स्थान भी तैयार होंगे। इसके अलावा श्रद्धालु नए भवन में अपना सामान सुरक्षित तरीके से रख पाएंगे, इसके लिए लॉकर की सुविधा रहेगी।

ध्यान रहे कि मां चिंतपूर्णी दरबार को विकसित करने के लिए करीब 100 करोड़ रुपये की राशि प्रस्तावित है। बीते दिनों मंदिर के विस्तारीकरण को ध्यान में रखते हुए करीब 34 दुकानों का पहले फेज का अधिग्रहण किया गया था। अब दूसरे फेज में एक होटल सहित करीब आधा दर्जन दुकानों का अधिग्रहण होना बाकी है।मां चिंतपूर्णी दरबार के विकास कार्य को लेकर देशभर की बड़ी कंपनियों से आवेदन मांगे गए हैं। इसमें मंदिर में विभिन्न सुविधाओं को दर्शाता एक विस्तृत नक्शा तैयार होगा। साथ ही इससे जुड़ा वास्तविक मॉडल भी बनाया जाएगा। जिसे सरकार व प्रशासन की मंजूरी के बाद उसी अनुसार कार्य आगे बढ़ाया जाएगा। मंदिर के आसपास के क्षेत्र में अधिग्रहण का कुछ कार्य बाकी है, जिसे जल्द पूरा किया जाएगा।




Post a Comment

0 Comments

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे प्रदेश भर में तीन चुनावी रैलियां