Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कश्मीर से आने वाली सेब पौध में बीमारी का खतरा

                                    कश्मीर से आई सेब पौध में रोग का खतरा, उद्यान विभाग अलर्ट

काँगड़ा, हिमाचल 


अवैध रूप से कश्मीर से हिमाचल पहुंच रही सेब की पौध में ‘एप्पल लीफ ब्लॉच माइनर’ रोग का खतरा बताया जा रहा है। कश्मीर से प्रदेश में आ रही सेब की पौध में रोग का खतरा है। इसे लेकर उद्यान विभाग ने अलर्ट जारी किया है। अवैध रूप से कश्मीर से हिमाचल पहुंच रही सेब की पौध में ‘एप्पल लीफ ब्लॉच माइनर’ रोग का खतरा बताया जा रहा है। 


यह रोग कश्मीर के शोपियां, अनंतनाग और पुलवामा जिलों में भारी तबाही मचा चुकी है। नए पौधों के जरिये बगीचे के स्वस्थ पौधे में भी रोग फैलने का खतरा है। ‘एप्पल लीफ ब्लॉच माइनर’ से पहले पत्ते सूखते हैं और फिर पूरा पौधा ही सूख जाता है। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के पौध सरंक्षण सलाहकार ने उद्यान विभाग के निदेशक को पत्र लिख कर एडवाजरी जारी की है। अब तक यह बीमारी हिमाचल में नहीं है, अवैध रूप से कश्मीर से आ रही नर्सरी से रोग हिमाचल के बगीचों में फैल सकती है। रोग के खतरे को देखते हुए उद्यान विभाग ने सक्रियता बढ़ा दी है।


 

औचक निरीक्षण कर मंडी, करसोग, कोटखाई, जुब्बल, रोहड़ू, किनौर, बिलासपुर व रामपुर में अवैध रूप लाए गए करीब एक लाख पौधे जला कर नष्ट किए जा चुके हैं। बाहरी राज्यों विशेषकर कश्मीर से लाई जा रही पौध अपने बगीचों में न लगाने का सुझाव दिया है। कश्मीरी पौध के साथ अगर बीमारी बगीचों में पहुंच जाती है तो बागवानों को भारी नुकसान हो सकता है। उद्यान विभाग हिमाचल प्रदेश फल पौधशाला अधिनियम 2015 के तहत अवैध रूप से पौध लाने वाले व्यापारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रहा है।- विनय सिंह, निदेशक, उद्यान विभाग 





Post a Comment

0 Comments

दो दिन के लिए भारी बारिश का अलर्ट