Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सड़क सुरक्षा नियमों को अपनाएं, अनमोल जीवन को बचाएं: पंकज चड्ढ़ा

  क्षेत्रीय प्रबंधक एचआरटीसी जोगिन्दर नगर में आयोजित सड़क जागरूकता कार्यक्रम में बोले मंडलीय प्रबंधक 

जोगिन्दरनगर,रिपोर्ट जतिन लटावा 

15 जनवरी से 14 फरवरी तक पूरे देश भर में सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी जागरूकता अभियान के तहत क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय मंडी तथा क्षेत्रीय प्रबंधक एचआरटीसी जोगिन्दर नगर द्वारा एचआरटीसी कर्मशाला में एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मंडलीय प्रबंधक एचआरटीसी धर्मशाला मंडल पंकज चड्ढा बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए। इस दौरान स्वास्थ्य जांच शिविर के साथ-साथ रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया। जिसमें लगभग 17 एचआरटीसी कर्मचारियों ने रक्तदान किया। 

इसके अतिरिक्त एचआरटीसी अपनी स्थापना का 50वां वर्ष भी मना रहा है जिसके तहत भी कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान बेहतरीन सेवाएं प्रदान करने वाले एचआरटीसी जोगिन्दर नगर के चालकों, परिचालकों, मैकेनिकों सहित अन्य स्टाफ को भी प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया।

इस मौके पर मंडलीय प्रबंधक एचआरटीसी धर्मशाला मंडल पंकज चड्ढ़ा ने कहा कि सड़क में चल रहे सभी प्रकार के वाहन चालक जिसमें दो पहिया, छोटे, चौपहिया, यात्री व भारी वाहन शामिल हैं नियमित तौर पर सड़क सुरक्षा नियमों का कड़ाई पालन सुनिश्चित बनाएं। सड़क पर हमारी ये जागरूकता न केवल स्वयं बल्कि दूसरों की भी अनमोल जीवन को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उन्होंने सभी प्रकार के वाहन चालकों से सड़क सुरक्षा नियमों की कड़ाई से अनुपालना करते हुए अनमोल जिंदगीयों को बचाने का आहवान किया।

उन्होंने बताया कि देश में 11 प्रतिशत मृत्यु का कारण सड़क दुर्घटनाएं बनती हैं, जिसमें लगभग 99 फीसदी सड़क दुर्घटनाओं का कारण मानवीय चूक होना पाया गया है। इसके अतिरिक्त 65 प्रतिशत सडक़ दुर्घटनाओं का कारण ओवर स्पीड जबकि वाहन चलाते समय मोबाईल फोन का इस्तेमाल तथा नशा कर गाड़ी चलाना भी प्रमुख कारण रहता है। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं के कारण कई परिवार तबाह हो गए हैं तथा पीडि़त परिवारों को कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ता है। उन्होंने एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते सभी वाहन चालकों से यातायात नियमों की कड़ाई से अनुपालना करते हुए वाहन चलाने का आह्वान किया है।

पंकज चड्ढा ने कहा कि एचआरटीसी अपनी स्थापना का 50वां वर्ष भी मना रहा है जो प्रत्येक हिमाचल वासी के लिए गौरवशाली क्षण है। उन्होंने कहा कि 50 साल बाद भी एचआरटीसी के प्रति प्रदेश वासियों ने विश्वास को जगाए रखा है। उन्होंने कहा कि आज एचआरटीसी के प्रति लोगों का जो भावनात्मक रिश्ता कायम हुआ है ये एचआरटीसी से जुड़े प्रत्येक कर्मचारी के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से एचआरटीसी के ड्राईवरों की पूरे देश भर में एक अलग पहचान है जिन पर एचआरटीसी गर्व महसूस करता है।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में एचआरटीसी पूरे प्रदेश भर में 33 सौ बसों का सफल संचालन कर रहा है जिसमें वोल्वो, इलेक्ट्रिक, एसी, डीलक्स, साधारण बसों से लेकर छोटी वैन तक शामिल हैं। एचआरटीसी ने सामाजिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करते हुए समाज के हर वर्ग को लाभान्वित करने का भी प्रयास किया है। जिसमें जहां महिलाओं को 50 प्रतिशत छूट पर यात्रा उपलब्ध करवाई जा रही है तो वहीं वरिष्ठ नागरिकों को स्मार्ट कार्ड  के माध्यम से यात्री किराये में 30 प्रतिशत छूट दी जा रही है। इसके अलावा ग्रीन कार्ड के माध्यम से भी लोगों को किराये में रियायतें प्रदान की जा रही हैं।इस बीच उन्होंने बेहतरीन सेवाएं प्रदान करने वाले एचआरटीसी जोगिन्दर नगर के चालकों, परिचालकों, मैकेनिकों तथा अन्य स्टाफ को प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया।

इससे पहले मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए क्षेत्रीय प्रबंधक एचआरटीसी जोगिन्दर नगर कुलदीप ठाकुर ने बताया कि मार्च, 2022 से शुरू हुए इस बस डिपो के माध्यम से 55 बसों का संचालन विभिन्न रूटों में किया जा रहा है। प्रतिदिन 98 सौ किलोमीटर का सफर इस डिपो की बसें तय करती हैं। डिपो संचालन के लिए 185 कर्मचारी कार्यरत हैं तथा प्रतिदिन 4 से साढ़े चार लाख रूपये की आय अर्जित हो रही है।उन्होंने बताया कि सडक़ जागरूकता के प्रति भी वाहन चालकों के साथ-साथ आमजन को भी जागरूक करने की दिशा में भी कार्य किया जा रहा है।इस बीच परिचालक गोपाल के निधन पर उनकी आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन भी रखा।इस दौरान स्वास्थ्य जांच एवं रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया जिसमें लगभग 17 एचआरटीसी कर्मियों ने रक्तदान किया।कार्यक्रम में लोक गायक सुभाष राणा तथा एचआरटीसी कर्मी उदय सिंह ने पहाड़ी लोक गीतों के माध्यम से उपस्थित जनों का मनोरंजन किया।



Post a Comment

0 Comments

दो दिन के लिए भारी बारिश का अलर्ट