Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

नौवीं से 12वीं कक्षा मे करिअर काउंसलिंग और गाइडेंस सेल की होगी शुरुआत

                            नौवीं से बारहवीं कक्षा वाले स्कूलों में करिअर काउंसलिंग और गाइडेंस सेल बनाए जाएंगे

शिमला, ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश में नौवीं से बारहवीं कक्षा के सरकारी स्कूलों में कॅरिअर काउंसलिंग और गाइडेंस सेल बनाए जाएंगे। स्कूलों में अब विद्यार्थियों को सिर्फ पढ़ाई करने नहीं बल्कि अपनी भविष्य की राह चुनने में भी मदद मिलेगी। स्कूलों में प्रमुख व्यक्तित्व और उच्च अधिकारी आएंगे, ताकि विद्यार्थियों को उत्साहित किया जा सके।




उच्च शिक्षा निदेशालय ने इस बारे में सभी जिला उपनिदेशकों को लिखित आदेश भेजे हैं। निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने निदेशालय को इस बारे में शीघ्र ही सूचित करने का आदेश दिया है। स्कूल के सबसे वरिष्ठ शिक्षक को नोडल अधिकारी (कॅरिअर काउंसलिंग और गाइडेंस सेल) बनाया जाएगा। अब सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की शिक्षा विभाग कॅरिअर काउंसलिंग भी करेगा। 

स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद क्या करना चाहते हैं? विद्यार्थियों को इसका पता लगाया जाएगा। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि विद्यार्थी अच्छे अंक लेकर दसवीं और जमा दो की परीक्षा पास कर लेंगे। इसके बाद, वे भविष्य में क्या करना चाहते हैं और कौन सा विषय चुनना है, इसका सही चयन नहीं कर पाते। वह बार-बार गलत विषय चुनते हैं, जिसमें वे रुचि नहीं रखते। स्कूलों में भटकाव है क्योंकि उन्हें कोई काउंसलर नहीं मिलता है। विभाग ने इस स्थिति से निपटने के लिए कॅरिअर काउंसलिंग और गाइडेंस सेल बनाने का निर्णय लिया है। 


यहाँ विद्यार्थियों को साफ-सफाई, खेलकूद, राष्ट्र के प्रति उनके कर्तव्य, नशे से दूर रहने, सोशल मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का सही इस्तेमाल करने के बारे में भी जागरूक किया जाएगा। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि सभी जिला उपनिदेशकों को तत्काल कार्रवाई करने के लिए कहा गया है। यह रिपोर्ट सभी जिला अधिकारियों को भी भेजी जानी चाहिए। शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों में उपमंडल अधिकारियों, सीएमओ, बीएमओ, बीडीओ, जिला रोजगार अधिकारी और उपायुक्तों को बुलाकर चर्चा करने के लिए कहा है। शिक्षा निदेशक ने कहा कि स्कूल प्रिंसिपलों को इन अधिकारियों से संपर्क करके विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित करना चाहिए।


Post a Comment

0 Comments

मई माह में कोटी की चढ़ाई नहीं चढ़ पाया था ट्रेन सेट