Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

उजाला का संदेश: मंडी-कुल्लू और लाहौल में 38,000 घरों को मुफ्त बिजली की राहत

                                        मंडी-कुल्लू और लाहौल में 38 हजार घरों को मुफ्त बिजली मिलेगी

मंडी, ब्यूरो रिपोर्ट 

केंद्र सरकार से योजना का अनुमोदन मिलने के बाद लाभार्थियों को पंजीकृत करना डाक विभाग की जिम्मेदारी है। मंडी, कुल्लू और लाहौल क्षेत्र में 38 हजार घरों को प्रधानमंत्री सूर्या घर मुफ्त बिजली योजना से बिजली मिलेगी। केंद्र सरकार से योजना का अनुमोदन मिलने के बाद लाभार्थियों को पंजीकृत करना डाक विभाग की जिम्मेदारी है।


 मंडी डाक मंडल के डाकिये हर घर जाकर जमीन की उपलब्धता के अनुसार सर्वे कर रहे हैं। इसके तहत 38 हजार लाभार्थी मंडी, कुल्लू और लाहौल में पंजीकृत होंगे। 8 मार्च योजना में पंजीकरण करने की अंतिम तिथि है। पास के डाकघर में सौलर पैनल लगाने के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। 


केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत देश में एक करोड़ घरों को 300 यूनिट तक सौर उपकरणों के माध्यम से मुफ्त बिजली प्रदान करेगी। एक किलोवाट सौलर पैलन लगाने पर 55 से 65 हजार रुपये खर्च होंगे। 1 किलोवाट के सौलर पैनल से एक महीने में चार से पांच यूनिट (या दिन में चार से पांच यूनिट) बिजली बनाई जा सकती है। 30 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी। 


2 किलोवाट के सौलर पैनल पर 60 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी और 3 किलोवाट के सौलर पैनल पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। मंडी, कुल्लू और लाहौल में 38 हजार लाभार्थी पंजीकृत होंगे, डाक मंडल के अधीक्षक स्वरूप चंद शर्मा ने बताया। डाकिये सभी घरों में जाकर सर्वे करेंगे। आप चाहें तो डाकघर में भी आवेदन कर सकते हैं। 


Post a Comment

0 Comments

लकड़ीनुमा स्लेटपोश में दस कमरों का घर जलकर राख