Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीबीआई ने 88 आरोपियों को हिमाचल पुलिस कांस्टेबल भर्ती पेपरलीक मामले के खिलाफ दायर किए दो आरोपपत्र

                                                हिमाचल प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती पेपरलीक मामले में सीबीआई ने 88 आरोपियों के खिलाफ दो आरोपपत्र दायर किए

शिमला, ब्यूरो रिपोर्ट 

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सोमवार को सीबीआई न्यायालय शिमला में 88 आरोपियों के खिलाफ प्रश्नपत्र लीक मामले में हिमाचल प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा (27 मार्च 2022) में दो आरोपपत्र दायर किए। 5 मई 2022 को पहला मामला पुलिस थाना गगल में एफआईआर संख्या 41 के तहत दर्ज किया गया था, जबकि दूसरा मामला 7 मई 2022 को पुलिस थाना सीआईडी शिमला में एफआईआर संख्या 05 के तहत दर्ज किया गया था।




जांच में सामने आई लापरवाही के लिए हिमाचल प्रदेश पुलिस के पूर्व पुलिस अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की सिफारिश की गई है। सीबीआई की जांच में पता चला कि बिहार के दो आरोपियों ने अन्य आरोपियों के साथ मिलकर हिमाचल प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के प्रश्नपत्रों को चोरी कर उनका दुरुपयोग करने की साजिश की। 

3 से 5 लाख रुपये में परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को प्रश्नपत्र विभिन्न बिचौलियों द्वारा मंडी, कांगड़ा, चंडीगढ़, पंचकूला, जीरकपुर, मोहाली और अन्य स्थानों पर वितरित किए गए। जांच में भी पता चला कि इस दौरान आरोपियों के बैंक खातों में लगभग 1.25 करोड़ रुपये का भुगतान हुआ था। यह भी पता चला कि बिहार, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और हरियाणा में संगठित गिरोहों ने प्रश्नपत्र लीक किया था। 


परीक्षण ने पाया कि नालंदा (बिहार), कांगड़ा (हिमाचल प्रदेश), रोहतक (हरियाणा), दिल्ली और जम्मू में कई निजी संस्थान चलाने वाले लोगों ने मिलकर काम किया है। उनके खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं। इन संस्थानों की भूमिका जांच के दौरान सामने आई है, इसलिए उनके नाम राष्ट्रीय परीक्षा (एनटीए) को कार्रवाई के लिए भेजे जा रहे हैं। परीक्षण में हिमाचल प्रदेश शिक्षा विभाग के कुछ अधिकारियों, हिमाचल प्रदेश के पूर्व जेई और जेओए (विद्युत बोर्ड), चंडीगढ़ पुलिस के एक कांस्टेबल, दिल्ली सरकार के कुछ अधिकारियों, एक पूर्व सैनिक और रक्षा लेखा और लेखा परीक्षा विभाग के एक पूर्व अधिकारी भी शामिल हैं। 


Post a Comment

0 Comments

लकड़ीनुमा स्लेटपोश में दस कमरों का घर जलकर राख