Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पंडोह डैम के पास नेशनल हाईवे पर अप्रैल से काम अंतिम चरण में

नेशनल हाईवे, जो पंडोह डैम के पास बनाया जा रहा है, अप्रैल से शुरू होगा, अंतिम चरण में चला हुआ है

मंडी , ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश के पंडोह डैम के निकट पिछली बरसात में भारी क्षतिग्रस्त चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे को 1 अप्रैल से शुरू करने का समय निर्धारित किया गया है। एनएचएआई (नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया)  ने यह तारीख निर्धारित की है। 


अगस्त 2023 में भारी बारिश के कारण कैंची मोड़ वाला नेशनल हाईवे का एक हिस्सा पूरी तरह से गिर गया और पंडोह डैम में समा गया। बाद में यहां पर सड़क की मरम्मत शुरू की गई, लेकिन इसे पूरा करने में लगभग सात महीने लग गए। एनएचएआई ने अगस्त में फोरलेन निर्माण में लगी कंपनियों और विभागों से इस काम को करने के लिए कहा, लेकिन कोई भी तैयार नहीं हुआ। 


एनएचएआई ने गावर कंपनी को यह काम दे दिया। आने वाली बरसात से पहले, गांवर कंपनी और उसके ठेकेदार ने समय रहते इस हाईवे को पूरा कर लिया है। हालाँकि अगस्त में पुल खराब हो गया था और सितंबर में गावर कंपनी को काम दे दिया गया था। क्षतिग्रस्त हाईवे को एक महीने पहले भी बहाल किया जा सकता था, लेकिन बारिश और कंपनी को भुगतान नहीं मिलने के कारण काम भी बंद रहा। 


अब राजमार्ग को पूरी तरह से बहाल करने के लिए 1 अप्रैल की तारीख तय की गई है। 1 अप्रैल से यहां गाड़ी जल्दी चलने लगेगी। एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर वरूण चारी ने कहा कि 1 अप्रैल से हाईवे को यातायात के लिए बहाल कर दिया जाएगा अगर मौसम अच्छा है और कोई बाधा नहीं है। एनएचएआई की एक टीम इस हफ्ते हाईवे को बहाल करने से पहले सुरक्षा का सर्वे करेगी ताकि यातायात में कोई कमी तो नहीं रह गई है। 


यदि ऐसा हुआ तो फिर उस कमी को दूर करने की कोशिश की जाएगी। एनएचएआई खुद इस बात को लेकर प्रयासरत है कि हाईवे को जल्द से जल्द बहाल किया जाए। पंडोह डैम के पास हाईवे खराब होने के बाद एक दूसरा रास्ता बनाया गया है। सारा वाहन इससे गुजरता है। यह रास्ता बहुत संकरा है। इसलिए यातायात बहुत धीमा होता है और आने-जाने वाले बहुत परेशान होते हैं। वहीं, अगले पर्यटन सीजन से पहले भी इस हाईवे को ठीक करना बहुत महत्वपूर्ण है।  यदि ऐसा नहीं हुआ तो यहां लंबे समय तक जाम लगाने की समस्या सामने आ जाएगी।

Post a Comment

0 Comments

पालमपुर विज्ञान केन्द्र, पालमपुर में स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत आयोजित किया गया