Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अवैध कटान को रोकने में अग्रसर रेपिड रिस्पांस टीम

                                 रेपिड रिस्पांस टीम जंगली जानवरों को बचाएगी और अवैध कटान को भी रोकेगी

चम्बा, ब्यूरो रिपोर्ट

जिला चंबा में पहली बार रेपिड रिस्पांस टीम जंगली जानवरों और अवैध कटान को रोकेगी। जंगली जानवरों को बेहोश करने और खुद को सुरक्षित रखने के लिए टीम के पास हथियार और अन्य आवश्यक उपकरण होंगे। इससे टीम जंगल की सुरक्षा करते समय जानवरों और शरारती तत्वों से भी बच सकेगी। 


विभाग भी इस टीम को वाहन देता है। टीम इस वाहन से तुरंत बचाव करने के लिए रवाना होगी। चंबा जिले में रहने वाले लोगों को वन्य जीवों का सामना करना पड़ता है। सांप और अन्य जानवर अक्सर घरों में घुस जाते हैं। ऐसे परिस्थितियों में जंगली जानवरों को बचाने के लिए यह रेपिड रिस्पांस टीम काम करेगी। 


सरकार ने आठ साल पहले चंबा में इस टीम को तैनात करने के आदेश दिए थे। इस टीम को आठ साल में जिले का विभाग सक्रिय नहीं कर पाया। अब विभाग की इस रेपिड रिस्पांस टीम को मुख्य वन अरण्यपाल ने सक्रिय किया है। डीएफओ रेपिड रिस्पांस टीम का लीडर होगा।


वन परिक्षेत्र अधिकारी, वन खंड अधिकारी और वनरक्षक उनके साथ टीम में रहेंगे। टीम जंगली जानवरों से आमने-सामने होने पर तुरंत सक्रियता दिखाएगी और जंगलों को बचाने के लिए अन्य कार्यों में भी भाग लेगी। जैसे कोई पेड़ जंगल से सड़क पर गिरता है। तब भी उस टीम उस पेड़ को वहां से हटाकर यातायात को बहाल करेगी।


Post a Comment

0 Comments

शुरतंग नाले में भूस्खलन की चपेट में आई घटना